You are currently viewing पीएम मोदी की लक्षद्वीप की तारीफ के बाद भारतीय बीचों की बढ़ी धाक

पीएम मोदी की लक्षद्वीप की तारीफ के बाद भारतीय बीचों की बढ़ी धाक

2024-01-14 06:48:13

लक्षद्वीप ने शक्तिशाली महाराष्ट्र को हराकर पहले भारतीय बीच गेम्स (Indian Beach Games) का पहला बीच सॉकर गोल्ड जीत लिया. जी हां! ये वही लक्षद्वीप है, जिसकी तारीफों के पुल बांधकर पीएम मोदी ने गुगल सर्च में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला स्थान बना दिया है. ये बेहद दिलचस्प घटनाक्रम था, जिसमें लक्षद्वीप ने बीच सॉकर में स्वर्ण पदक हासिल किया, जो इस प्राचीन द्वीप क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है. उन्होंने कड़े मुकाबले वाले फाइनल में महाराष्ट्र को 5-4 से हराया.

लक्षद्वीप की जीत ने न केवल पदक विजेताओं की विविधता को बढ़ाया, बल्कि दीव बीच गेम्स-2024 के समावेशी और राष्ट्रव्यापी असर को भी दिखलाया. खेल प्रेमियों को भारत में ही ‘बीच गेम्स’ आयोजित होते देखकर अचरज तो हो ही रहा होगा, लेकिन अनुराग ठाकुर के नेतृत्व में खेल मंत्रालय ने ये भी कर दिखाया. अनुराग ठाकुर का मानना है कि दीव में हुए बीच गेम्स के सफल आयोजन ने समुद्र किनारे रोमांचक खेल आयोजनों की नींव रखी है.

बीच गेम्स MP की रही धाक
भारत के पहले मल्टी-स्पोर्ट्स बीच गेम्स ‘द बीच गेम्स 2024’ का आयोजन दीव में ब्लू फ्लैग प्रमाणित घोघला बीच पर किया गया. इन खेलों में जमीन से घिरा हुआ मध्य प्रदेश चैंपियन बनकर उभरा. मध्य प्रदेश ने 7 स्वर्ण सहित कुल 18 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया. महाराष्ट्र ने 3 स्वर्ण सहित 14 पदक जीते, वहीं तमिलनाडु, उत्तराखंड और मेजबान दादरा, नगर हवेली, दीव और दमन ने 12-12 पदक हासिल किए. असम ने 8 पदक जीते, जिनमें से 5 स्वर्ण थे.

4 से 11 जनवरी तक खेलों की ये उत्कृष्टता अपने चरम पर रही. इस दौरान 205 मैच अधिकारियों के सहयोग से 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 21 वर्ष से कम उम्र के 1404 एथलीटों ने विभिन्न प्रकार के खेलों में भाग लिया.

‘देश की एथलेटिक यात्रा में विशेष क्षण’
इस दौरान रस्साकशी में रणनीतिक दमखम के प्रदर्शन, समुद्री तैराकी के लुभावने करतबों, पेंचक सिलाट की मार्शल आर्ट्स वाली कलात्मकता, मल्लखंब की कलाबाजियों, बीच वॉलीबॉल की तेज गति वाली उछल-कूद, बीच कबड्डी के द्वंद्व और बीच सॉकर के बिजली सी फुर्ती वाले किक और गोल्स ने इस आयोजन को एक अनूठा बना दिया. देश की एथलेटिक यात्रा में ये एक विशेष क्षण बन गया.

भारत के समुद्र तटों को एक नया जीवन प्रदान करने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन ने गुजरात के तट से कुछ दूर दीव में पहली बार हुए बीच गेम्स के साथ एक नया मोड़ ले लिया है.भारत के पास भौगोलिक दृष्टि से दुनिया के कुछ सबसे खूबसूरत समुद्र तट हैं. भारत के 12 समुद्र तटों को स्थायी पर्यटन को बढ़ावा देने वाले दुनिया के सबसे स्वच्छ समुद्र तटों वाला ब्लू फ्लैग प्रमाणन दिया गया है.

Tags: Lakshadweep, PM Modi

Beach Games, Diu Beach Games, Lakshadweep News, PM Modi lakshadweep visit, बीच गेम्स, दीव बीच गेम्स, लक्षद्वीप समाचार, पीएम मोदी समाचार, पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा

Source link

Loading