You are currently viewing पांचवां मैच, एक जैसा स्‍कोर और…,एमएस धोनी के करियर से जुड़ा है अजब संयोग

पांचवां मैच, एक जैसा स्‍कोर और…,एमएस धोनी के करियर से जुड़ा है अजब संयोग

2024-02-16 18:12:32

नई दिल्‍ली. महेंद्र सिंह धोनी (MS dhoni) की गिनती भारतीय क्रिकेट (Indian cricket) के दिग्‍गज प्‍लेयर्स में होती है. विकेटकीपर बैटर के अलावा कप्‍तान के तौर पर भी भारतीय टीम को उन्‍होंने कई सफलताएं दिलाई हैं. अपनी कप्‍तानी में वे टीम इंडिया (Team India) को 2007 के टी20 और 2011 के वनडे वर्ल्‍डकप में चैंपियन बना चुके हैं. धोनी ने 23 दिसंबर 2004 को चिटगांव में वनडे खेलकर इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था और 9 जुलाई 2019 को मैनेचस्‍टर में न्‍यूजीलैंड (वर्ल्‍डकप 2019) के खिलाफ आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला. करीब 15 साल की इस अवधि में भारतीय क्रिकेट पूरी तरह से ‘धोनीमय’ रहा.

बतौर कप्‍तान धोनी को साहसिक फैसलों के लिए जाना जाता था. टी20 वर्ल्‍डकप के फाइनल में नएनवेले जोगिंदर शर्मा को आखिरी ओवर देने और वर्ल्‍डकप 2011 के फाइनल में खुद को युवराज सिंह से ऊपर प्रमोट कर बैटिंग के लिए जाने के उनके फैसले को ‘मास्‍टर स्‍ट्रोक’ माना जाता है.

धोनी भारत की ओर से 90 टेस्‍ट, 350 वनडे और 98 टी20I खेले. टेस्‍ट में छह शतकों की मदद से 4876 रन, वनडे में 10 शतकों की मदद से 10773 रन और टी20 में 1617 रन उनके नाम पर हैं. ‘माही’ के टेस्‍ट और वनडे के पहले शतक को लेकर एक अजीब संयोग जुड़ा हुआ है. उन्‍होंने अपना पहला टेस्‍ट और वनडे शतक अपने 5वें मैच में एक ही टीम के खिलाफ बनाया था. मजे की बात यह है कि दोनों फॉर्मेट के पहले टेस्‍ट और वनडे शतक के दौरान उनका स्‍कोर और छक्‍के भी समान थे.

विकेटकीपर जिसने टेस्‍ट में की भारत की बैटिंग और बॉलिंग की शुरुआत

विशाखापट्टनम में पाकिस्‍तान के खिलाफ पहला ODI शतक
धोनी ने अपना पहला वनडे शतक 5 अप्रैल 2005 को पाकिस्‍तान के खिलाफ (India Vs Pakistan) विशाखापटनम में बनाया था. पहले वनडे में बिना कोई रन बनाए आउट हुए इस विकेटकीपर बैटर के लिए अगले तीन मैच भी खास नहीं रहे थे और 12, 7* व 3 रन का स्‍कोर ही खाते में आया था. इस कमजोर प्रदर्शन के बाद उन पर टीम से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था. बहरहाल, धोनी ने अपने 5वें वनडे में इस कमजोर प्रदर्शन की  भरपाई कर दी और 123 गेंदों पर 15 चौकों व चार छक्‍कों की मदद से 148 रन की पारी खेलकर विश्‍व क्रिकेट में धमाकेदार आगमन का संकेत दे दिया था. मैच में भारतीय टीम ने 58 रन से जीत हासिल की थी.

4 भाई देश के लिए खेले, एक ने टीम की कप्तानी की, अब है BCCI का आलोचक

फैसलाबाद में पहला टेस्‍ट शतक, स्‍कोर भी विजाग जैसा 

Coincidence related to MS Dhoni, MS Dhoni, team India, India Vs Pakistan, एमएस धोनी के साथ जुड़ा संयोग, एमएस धोनी, टीम इंडिया, भारत Vs पाकिस्‍तान

धोनी का पहला टेस्‍ट शतक भी उनके 5वें मैच में पाकिस्‍तान के खिलाफ ही आया. 2 दिसंबर 2005 को श्रीलंका के खिलाफ चेन्‍नई में माही ने टेस्‍ट करियर का आगाज किया. अपना पांचवां टेस्‍ट उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ फैसलाबाद में खेला था. 21 जनवरी से प्रारंभ हुए इस मैच में उन्‍होंने पहली पारी में 153 गेंदों पर 19 चौकों और चार छक्‍कों की मदद से 148 रन ही बनाए थे. रनों से भरपूर यह मैच ड्रॉ रहा था और इसमें छह शतक लगे थे. पाकिस्‍तान के लिए पहली पारी में इंजमाम उल हक व शाहिद अफरीदी और दूसरी पारी में यूनुस खान व मोहम्‍मद यूसुफ ने सैकड़े जड़े थे जबकि भारत की पहली पारी में धोनी के अलावा वीवीएस लक्ष्‍मण के बल्‍ले से शतक निकला था.

‘मिस यूनिवर्स’ और ग्रैंडस्‍लैम चैंपियन का इश्‍क,पहली शादी टूटी तो बनीं सहारा

वर्ल्‍डकप चैंपियन बनाने से भी जुड़ा एक संयोग

वर्ल्‍डकप 2011 में भारत को चैंपियन बनाने वाले धोनी के साथ एक और संयोग भी जुड़ा है. कहते हैं कि लेडी किसी भी शख्‍स के लिए किस्‍मत लेकर आती है. ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और पैट कमिंस, भारत के महेंद्र सिंह धोनी और इंग्‍लैंड के इयोन मोर्गन के लिए ‘लेडी लक’ सफलता का पर्याय बना है. इन चार कप्‍तानों की शादी के अगले ही साल इनकी टीम वनडे वर्ल्‍डकप चैंपियन बनीं.

पोंटिंग ने 2002 में रियाना के साथ शादी की और इसके अगले ही साल 2003 में उनकी कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलिया टीम वर्ल्‍ड चैंपियन बनीं. पोंटिंग की कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलिया ने 2007 में भी वर्ल्‍डकप जीतकर इस सफलता को दोहराया. इसी तरह धोनी 2010 में साक्षी सिंह रावत के साथ विवाह बंधन में बंधे और अगले साल 2011 में भारतीय टीम वर्ल्‍ड चैंपियन बनी. 2018 में तारा रिडग्‍वे के साथ शादी करने वाले इयोन मोर्गन 2019 में अपनी कप्‍तानी में इंग्‍लैंड को चैंपियन बनाने में कामयाब हुए. इस सूची में ताजा नाम ऑस्‍ट्रेलिया के मौजूदा कप्‍तान पैट कमिंस का जुड़ा है. कमिंस ने अगस्‍त 2022 में लंबे समय की गर्लफ्रेंड बेकी बोस्‍टन से शादी की है और इसके अगले साल 2003 में उनकी कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलिया टीम वर्ल्‍ड चैंपियन बन गई.

Tags: India Vs Pakistan, Indian cricket, Ms dhoni, MS Dhoni news, Team india

Coincidence related to MS Dhoni, MS Dhoni, team India, India Vs Pakistan, एमएस धोनी के साथ जुड़ा संयोग, एमएस धोनी, टीम इंडिया, भारत Vs पाकिस्‍तान

Source link

Loading