You are currently viewing सरफराज का टाइम आ गया! डेब्यू करने से कोई नहीं… ध्रुव प्लेइंग XI में शामिल…

सरफराज का टाइम आ गया! डेब्यू करने से कोई नहीं… ध्रुव प्लेइंग XI में शामिल…

2024-02-13 00:56:03

नई दिल्ली. लंबे इंतजार के बाद सरफराज खान का टाइम आ गया है. 26 साल के सरफराज खान (Sarfaraz Khan) के राजकोट टेस्ट में डेब्यू करने की तगड़ी संभावना है. इसी मैच से 23 साल ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) भी अपने टेस्ट करियर की शुरुआत कर सकते हैं. सरफराज खान की किस्मत केएल राहुल की चोट के चलते खुली है तो ध्रुव जुरेल को केएस भरत की खराब फॉर्म का फायदा मिलने वाला है. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच तीसरा टेस्ट 15 फरवरी से खेला जाना है.

भारतीय क्रिकेट टीम (India Cricket Team) को तब झटका लगा जब केएल राहुल एक बार फिर चोट के कारण तीसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए. राहुल दूसरा टेस्ट मैच भी नहीं खेल पाए थे. पहले टेस्ट मैच में 86 और 22 रन की पारी खेलने वाले केएल राहुल (KL Rahul) का चोटिल होना जहां टीम इंडिया के लिए झटका है. वहीं, इससे एक युवा क्रिकेटर के टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का रास्ता खुल गया है. यह युवा क्रिकेटर सरफराज खान या देवदत्त पडिक्कल हो सकते हैं.

पडिक्कल को टीम में बुलाया गया
कर्नाटक के देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) को केएल राहुल को तीसरे टेस्ट से बाहर होने के बाद टीम में जोड़ा गया है. जबकि, सरफराज खान को भी दूसरे टेस्ट मैच में केएल राहुल की जगह ही टीम में शामिल किया गया है. इसे इत्तफाक ही कहा जाएगा कि टीम इंडिया में दो युवा खिलाड़ी एक ही सीनियर खिलाड़ी के चोटिल होने पर शामिल किए गए हैं.

FAB 4 का दबदबा खत्म, अब यशस्वी-रवींद्र कर रहे राज, विराट-स्मिथ-रूट टॉप-10 में भी नहीं…

अगर हम सरफराज खान और देवदत्त पडिक्कल की फॉर्म की बात करें तो दोनों ही बेहतरीन लय में हैं. देवदत्त पडिक्कल ने रणजी ट्रॉफी के पिछले 4 मैच में 92.66 की औसत से 556 रन बनाए हैं. इनमें 3 शतक शामिल हैं. सरफराज ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ पिछले ही मैच में 161 रन की पारी खेली थी.

रजत को मिली सरफराज पर प्राथमिकता
क्रिकेटप्रेमी भूले नहीं होंगे कि पहले टेस्ट मैच से ठीक पहले जब विराट कोहली निजी कारण से टीम से बाहर हुए तो उनकी जगह रजत पाटीदार को मौका मिला. रजत को पहले टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली. लेकिन जब दूसरे टेस्ट में रजत और सरफराज खान के बीच किसी एक को चुनने का फैसला लेना था, तो मुंबईकर की बजाय मध्य प्रदेश के बैटर को मौका मिला. इसकी एक वजह यह भी थी कि रजत पाटीदार टीम इंडिया के साथ पहले से जुड़े हुए थे. यकीनन वे टीम इंडिया की पहली पसंद थे.

सरफराज को मिलेगा इंतजार का फल
तीसरे टेस्ट मैच में जब प्लेइंग इलेवन चुनी जाएगी तो यही बात सरफराज खान के पक्ष में जा सकती है. सरफराज दूसरे टेस्ट मैच से ही टीम इंडिया के साथ हैं. जाहिर है जब दूसरे टेस्ट मैच में केएल राहुल नहीं खेल पाए और उनकी जगह सरफराज को बुलाया गया तो उस वक्त देवदत्त पडिक्कल का विकल्प भी चयनकर्ताओं के पास रहा होगा. लेकिन उन्होंने सरफराज को वरीयता दी. यही कारण है कि सरफराज का तीसरा टेस्ट मैच खेलना तय माना जा रहा है.

भरत की खराब फॉर्म और ध्रुव की किस्मत… 
सरफराज खान के साथ इस मैच से विकेटकीपर बैटर ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) भी अपने टेस्ट करियर की शुरुआत कर सकते हैं. इसकी वजह केएस भरत का उम्मीद पर खरा ना उतर पाना है. केएस भरत इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैच की चार पारियों में 23 की मामूली औसत से 92 रन ही बना पाए हैं. 41 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा है. ऐसे में टीम मैनेजमेंट केएस भरत की जगह युवा ध्रुव जुरेल को मौका देने के बारे में सोच सकती है. हालांकि, कई क्रिकेट एक्सपर्ट का यह भी मानना है कि भारत एक मैच में दो युवाओं को डेब्यू शायद ही कराए. वह भी तब जब कि टीम के एक बैटर (रजत पाटीदार) ने पिछले ही मैच में डेब्यू किया है.

भारतीय प्लेइंग इलेवन (संभावित): रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, ध्रुव जुरेल/केएस भरत, आर अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह/मुकेश कुमार.

Tags: Devdutt Padikkal, India Vs England, Sarfaraz Khan, Team india

Sarfaraz Khan to Debut, Devdutt Padikkal, India Cricket Team, Sarfaraz Khan, Indian playing XI, Devdutt Padikkal stats, Team India, IND vs ENG 3rd Test, India vs England, IND vs ENG Test, Cricket, Cricket news in hindi, INDvENG, Rajkot Test, England, KL Rahul ruled out, KL Rahul, Indian batting line-up, Dhruv Jurel, सरफराज खान,  राजकोट टेस्ट, ध्रुव जुरेल, केएल राहुल, देवदत्त पडिक्कल

Source link

Loading