You are currently viewing समान स्‍कोर, आखिरी ओवर और छक्‍का..भारत-पाक के दो मैचों में कई बातें एक जैसी

समान स्‍कोर, आखिरी ओवर और छक्‍का..भारत-पाक के दो मैचों में कई बातें एक जैसी

2024-04-08 11:48:56

नई दिल्‍ली. संयोग जिंदगी का अहम हिस्‍सा हैं. हम सभी की जिंदगी में कई बार कोई घटना ऐसी होती है कि लगता है कि कुछ ऐसा ही पहले भी कभी हो चुका है. खेलों की दुनिया भी इससे अलग नहीं है. कुछ क्रिकेट मैच ऐसे होते हैं कि यह पूर्व में हुए किसी मैच के घटनाक्रम की ‘फोटोकॉपी’ लगते हैं. चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्‍तान (India Vs Pakistan) के बीच वर्ष 1986 में ऑस्‍ट्रेलेशिया कप और वर्ष 2014 में हुआ एशिया कप का मैच इसका बेहतरीन उदाहरण है.

इन दोनों मैचों में भारतीय टीम के स्‍कोर, हार-जीत के अंतर के अलावा और भी कई ऐसी समानताएं रहीं कि हर कोई हैरान हो गया. दोनों ही मैचों का फैसला आखिरी ओवर में पाकिस्‍तानी टीम के बैटर की ओर से लगाए गए छक्‍के से हुआ. नजर डालते हैं दोनों मैचों की समानताओं पर..

टीम इंडिया ने दोनों मैचों में बनाए थे 245 रन 
ऑस्‍ट्रेलेशिया कप का भारत-पाकिस्‍तान मैच 18 अप्रैल 1986 को शारजाह और 2014 के एशिया कप का भारत-पाकिस्‍तान मैच 2 मार्च को मीरपुर (बांग्‍लादेश) में खेला गया था. इन दोनों मैचों में पाकिस्‍तान टीम ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग चुनी थी. भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए दोनों मैचों में 245 रन का स्‍कोर बनाया था और दोनों ही मैच में पाकिस्‍तान टीम एक विकेट से जीती थी.

बैटर जिसका एक रिकॉर्ड दो दशक बाद भी कायम, आखिरी टेस्‍ट में जड़ा था दोहरा शतक

दोनों मैचों में आखिरी ओवर में हुआ जीत-हार का फैसला

India Vs Pakistan, IND Vs PAK, Austral-Asia Cup, Asia Cup, Javed Miandad, Shahid Afridi, Chetan Sharma, R.Ashwin, Cricket,भारत और पाकिस्‍तान, क्रिकेट, जावेद मियांदाद, शाहिद अफरीदी, इंडिया Vs पाक, चेतन शर्मा, आर अश्विन

                                                                                                                          दोनों ही मैचों में जीत-हार का फैसला आखिरी ओवर में हुआ था और विजयी रन छक्‍के के रूप में आया था. ऑस्‍ट्रेलेशिया कप के मैच में विजयी छक्‍का जावेद मियांदाद (Javed Miandad) ने पारी की आखिरी गेंद पर लगाया था. गेंदबाज थे चेतन शर्मा. इसी तरह एशिया कप के मैच में विजयी छक्‍का 50वें ओवर की चौथी गेंद पर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) के बल्‍ले से निकला था. अफरीदी ने ऑफ स्पिनर आर. अश्विन की गेंद पर यह विजयी शॉट लगाया था. दोनों ही मैचों में पाकिस्‍तान ने 9 विकेट खोकर टारगेट हासिल किया था.

India Vs Pakistan, IND Vs PAK, Austral-Asia Cup, Asia Cup, Javed Miandad, Shahid Afridi, Chetan Sharma, R.Ashwin, Cricket,भारत और पाकिस्‍तान, क्रिकेट, जावेद मियांदाद, शाहिद अफरीदी, इंडिया Vs पाक, चेतन शर्मा, आर अश्विन

दोनों मैचों में भारत के नंबर 1 बैटर ने लगाए अर्धशतक
इन दोनों ही मैचों में भारत के नंबर 1 बैटर ने अर्धशतक जड़ा था. ऑस्‍ट्रेलेशिया कप के मैच में के. श्रीकांत ने भारतीय पारी की शुरुआत की थी जबकि सुनील गावस्‍कर उनके जोड़ीदार थे. श्रीकांत ने मैच में 75 रन बनाए थे. इसी तरह एशिया कप के मैच में रोहित शर्मा ने पारी की शुरुआत की थी और शिखर धवन उनके सहयोगी थे. रोहित ने मैच में 56 रन बनाए थे. यह भी संयोग था कि दोनों नंबर 1 बैटर-श्रीकांत और रोहित शर्मा ने अपनी अर्धशतकीय पारी में दो-दो छक्‍के लगाए थे.

सचिन से पहले एक बैटर ने ODI में जड़ी थी डबल सेंचुरी, जानें किसने किया ऐसा

दोनों मैचों में भारत की ओर से तीन-तीन अर्धशतक लगे
दोनों ही मैचों में भारत की ओर से तीन-तीन अर्धशतक लगाए गए थे. ऑस्‍ट्रेलेशिया कप के मैच में भारत के श्रीकांत (75 रन), गावस्‍कर (92 रन)और दिलीप वेंगसरकर (50 रन) ने पचासे जड़े थे जबकि एशिया कप के मैच में रोहित शर्मा (56 रन), अंबाती रायुडू (58 रन) और रवींद्र जडेजा (52*) ने अर्धशतकीय पारियां खेली थीं.

क्रिकेटर जिन्‍हें IPL में हार्दिक पंड्या की तरह हूटिंग का होना पड़ा शिकार

दोनों ही मैचों में पाकिस्‍तान के दो बैटर रन आउट हुए थे
अब पाकिस्‍तानी पारी की बात करें तो इन दोनों ही मैचों में पाक के दो बैटर रन आउट हुए थे. ऑस्‍ट्रेलेशिया कप के मैच में पाकिस्‍तान के सलीम मलिक और वसीम अकरम रन आउट हुए थे जबकि एशिया कप के मैच में मिस्‍बाह उल हक और सोहेब मकसूद. दोनों मैचों की समानताएं यहीं खत्‍म नहीं होतीं. ऑस्‍ट्रेलेशिया कप के मैच में पाकिस्‍तान की पारी के दौरान आखिरी ओवर भारत के चेतन शर्मा ने फेंका था और इस ओवर की पहली गेंद पर, पाकिस्‍तान के नंबर 10 बैटर जुल्‍कारनैन (गोल्‍डन डक) बोल्‍ड हुए थे.

इसी तरह एशिया कप के मैच में पाकिस्‍तान की पारी के दौरान आखिरी यानी 50वां ओवर अश्विन ने फेंका था जिसकी पहली गेंद पर नंबर 10 बैटर सईद अजमल (गोल्‍डन डक) बोल्‍ड हुए थे. बता दें, जब कोई बैटर पहली ही गेंद पर आउट होता है उसे ‘गोल्‍डन डक’ कहते हैं. मजे की बात यह है कि दोनों मैचों में भारत की ओर से आखिरी ओवर फेंकने वाले गेंदबाजों – चेतन शर्मा (3/51) और अश्विन (3/44) ने तीन-तीन विकेट लिए थे.

महान हरफनमौला कपिल देव का टेस्‍ट रिकॉर्ड जो 40 साल बाद भी नहीं टूटा

दोनों ही मैचों का नतीजा छक्‍के से निकला
इन दोनों ही मैचों का फैसला आखिरी ओवर में छक्‍के से हुआ था.ऑस्‍ट्रेलेशिया कप के मैच में जावेद मियांदाद ने पारी की आखिरी गेंद पर छक्‍का जड़कर पाकिस्‍तान को एक विकेट की ऐतिहासिक जीत दिलाई थी. इसी तरह एशिया कप के मैच में पारी के आखिरी ओवर में शाहिद अफरीदी ने अश्विन की चौथी गेंद पर छक्‍का लगाकर पाकिस्‍तान को एक विकेट से जिताया था. जावेद मियांदाद (नाबाद 116) और शाहिद अफरीदी (नाबाद 34), दोनों ने अपनी पारी में तीन-तीन छक्‍के लगाए थे.

7 क्रिकेटर जिनके पिता ही थे पहले ‘गुरु’, करियर की ‘उड़ान’ में रहा खास रोल

दोनों मैचों में पाकिस्‍तान की हुई थी जीत
ऑस्‍ट्रेलेशिया कप के मैच में भारत ने श्रीकांत, गावस्‍कर और वेंगसरकर के अर्धशतकों की मदद से 50 ओवर्स में 7 विकेट खोकर 245 रन बनाए थे. पाकिस्‍तान की ओर से कप्‍तान इमरान खान ने दो और वसीम अकरम ने तीन विकेट लिए थे. जवाब में पाकिस्‍तान के लिए जावेद मियांदाद ने अकेले ही संघर्ष करते हुए पाकिस्‍तान को आखिरी ओवर में जीत तक पहुंचाया था. आखिरी ओवर की आखिरी गेंद चेतन शर्मा ने यॉर्कर फेंकने की कोशिश की लेकिन फुलटॉस फेंक बैठे जिसे छक्‍के के लिए बाउंड्री के बाहर भेजकर जावेद ने पाकिस्‍तान को जीत दिलाई थी. आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर‍ मिली यह हार अब तक भारतीय टीम का सालती है. भारत के लिए चेतन शर्मा ने तीन और मदनलाल ने दो विकेट लिए थे. पाकिस्‍तान ने 9 विकेट खोकर टारगेट हासिल किया था.

एशिया कप के मैच में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए रोहित, रायुडू और रवींद्र जडेजा के अर्धशतकों की मदद से 50 ओवर्स में 8 विकेट खोकर 245 रन बनाए थे. पाकिस्‍तान के लिए मोहम्‍मद हफीज और मोहम्‍मद तल्‍हा ने दो-दो विकेट लिए थे जबकि सईद अजमल को तीन विकेट मिले थे. जवाब में अहमद शहजाद के 42 और हफीज के 75 रन पर आउट होने के बाद पाकिस्‍तान की पारी लड़खड़ाने लगी थी लेकिन शाहिद अफरीदी ने निचले क्रम के बैटरों के साथ मिलकर टीम को यादगार जीत दिला दी थी. लोअर ऑर्डर के सोहेब मकसूद ने 38 रन बनाकर उन्‍हें अच्‍छा सहयोग दिया था. ‘बूम बूम अफरीदी’ ने 18 गेंदों पर दो चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से नाबाद 34 रन की पारी खेली थी और आखिरी ओवर में छक्‍का लगाकर टीम को जीत तक पहुंचाया था.

Tags: Chetan Sharma, IND vs PAK, India Vs Pakistan, Javed Miandad, R ashwin, Shahid afridi

India Vs Pakistan, IND Vs PAK, Austral-Asia Cup, Asia Cup, Javed Miandad, Shahid Afridi, Chetan Sharma, R.Ashwin, Cricket,भारत और पाकिस्‍तान, क्रिकेट, जावेद मियांदाद, शाहिद अफरीदी, इंडिया Vs पाक, चेतन शर्मा, आर अश्विन

Source link

Loading