You are currently viewing मैं अपना पद्मश्री अवॉर्ड लौटा रहा हूं, बजरंग पूनिया ने क्यों लिखा ये पोस्ट

मैं अपना पद्मश्री अवॉर्ड लौटा रहा हूं, बजरंग पूनिया ने क्यों लिखा ये पोस्ट

2023-12-22 11:46:15

नई दिल्ली. टोकियो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के चुनाव में बृजभूषण शरण सिंह के विश्वस्त संजय सिंह के अध्यक्ष बनने के विरोध में शुक्रवार को अपना पद्मश्री लौटाने का फैसला किया. डब्ल्यूएफआई के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण के करीबी संजय गुरुवार को यहां हुए चुनाव में डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बने और उनके पैनल ने 15 में से 13 पद पर जीत हासिल की. इस नतीजे से तीन शीर्ष पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और पूनिया को काफी निराशा हुई जिन्होंने महासंघ में बदलाव लाने के लिए काफी जोर लगाया था.

इन शीर्ष पहलवानों ने साल के शुरू में बृजभूषण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू किया था जिन पर उन्होंने महिला पहलवानों के यौन शोषण का आरोप लगाया था और यह मामला अदालत में लंबित है. चुनाव के फैसले के तुरंत बाद साक्षी ने कुश्ती से संन्यास लेने का फैसला किया.

पूनिया ने एक दिन बाद ‘एक्स’ पर बयान जारी कर कहा, “मैं अपना पद्श्री सम्मान वापस लौटा रहा हूं. कहने के लिए बस मेरा यह पत्र है. यही मेरा बयान है.” इस पत्र में उन्होंने बृजभूषण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन से लेकर उनके करीबी के चुनाव जीतने तक तथा सरकार के एक मंत्री से हुई बातचीत और उनके आश्वासन के बारे में बताया. और अंत में पद्श्री लौटाने की बात कही.

पूनिया ने लिखा, “प्रधानमंत्री जी, उम्मीद है कि आप स्वस्थ होंगे. आप देश की सेवा में व्यस्त होंगे. आपकी इस व्यस्तता के बीच आपका ध्यान देश की कुश्ती पर दिलवाना चाहता हूं.” उन्होंने लिखा, “आपको पता होगा कि इस साल जनवरी में महिला पहलवानों ने बृजभूषण सिंह पर यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगायो थे. मैं भी उनके आंदोलन में शामिल हो गया था. सरकार ने जब ठोस कार्रवाई की बात की तो आंदोलन रुक गया था.”

अपनी निराशा व्यक्त करते हुए इस स्टार पहलवान ने लिखा, “लेकिन तीन महीने तक बृजभूषण के खिलाफ कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई. हम अप्रैल में फिर सड़क पर विरोध प्रदर्शन करने लगे ताकि पुलिस कम से कम उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करे.” पूनिया ने लिखा, “जनवरी में शिकायतकर्ता महिला पहलवानों की गिनती 19 थी जो अप्रैल आते आते सात रह गई. यानी इन तीन महीानों में अपनी ताकत के दम पर बृजभूषण ने 12 महिला पहलवानों को अपने न्याय की लड़ाई में पीछे हटा दिया.”

जब पूनिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने और संजय सिंह के चुनाव के विरोध में अपना पत्र सौंपने के लिए संसद पहुंचने की कोशिश की तो दिल्ली पुलिस अधिकारियों ने उन्हें कर्तव्य पथ पर रोक दिया. पूनिया को जब दिल्ली पुलिस अधिकारियों ने रोका तो उन्होंने कहा, “नहीं, मेरे पास कोई अनुमति नहीं है. अगर आप इस पत्र को प्रधानमंत्री को सौंप सकते हैं तो ऐसा कर दीजिये क्योंकि मैं अंदर नहीं जा सकता. मैं न तो विरोध कर रहा हूं और न ही आक्रामक हूं.”

(इनपुट पीटीआई से भी)

Tags: Bajrang punia, Padam shri

Bajrang Punia, Padmashree award, PM Narendra Modi, Bajrang Punia news, Bajrang Punia latest news, WFI Elections, Sanjay Singh, Brij Bhushan Sharan Singh News, Brij Bhushan Sharan Singh latest news, Bajrang Punia Today news, Bajrang Punia Hindi news, Bajrang Punia Today Hindi news, Bajrang Punia Breaking News, Bajrang Punia Padmashree award, Padmashree award News, Bajrang Punia Padmashree, बजरंज पुनिया, पद्मश्री अवॉर्ड, पीएम नरेंद्र मोदी, बजरंज पुनिया पद्म अवॉर्ड

Source link

Loading