You are currently viewing अर्शदीप का 'चौका' और संजू के 'बल्ले' ने भारत के सिर सजाई सीरीज

अर्शदीप का 'चौका' और संजू के 'बल्ले' ने भारत के सिर सजाई सीरीज

2023-12-21 19:54:12

पार्ल. संजू सैमसन के पहले एक दिवसीय शतक और अर्शदीप सिंह के चार विकेट की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को निर्णायक तीसरे मैच में 78 रन से हराकर श्रृंखला 2 . 1 से अपने नाम की. पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई भारतीय टीम ने आठ विकेट पर 296 रन बनाये जिसमें सैमसन ने 114 गेंद में 108 रन की पारी खेली.

जबकि तिलक वर्मा ने 77 गेंद में 52 रन बनाये जो उनका पहला वनडे अर्धशतक है. दोनों ने चौथे विकेट के लिये 116 रन जोड़े. जवाब में मेजबान टीम 45 . 5 ओवर में 218 रन पर आउट हो गई. तेज गेंदबाज अर्शदीप ने नौ ओवर में 30 रन देकर चार विकेट लिये जबकि आवेश खान और वॉशिंगटन सुंदर को दो दो विकेट मिले.

2018 के बाद जीती दूसरी सीरीज

भारत ने 2018 के बाद दूसरी बार यहां वनडे श्रृंखला जीती है. दक्षिण अफ्रीका के लिये सलामी बल्लेबाज टोनी डि जोर्जी को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका. जोर्जी ने 87 गेंद में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 81 रन बनाये. उन्हें अर्शदीप ने पगबाधा आउट किया. इससे पहले सलामी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स ( 19 ) नौवे ओवर में अर्शदीप की गेंद पर विकेट के पीछे केएल राहुल को कैच दे बैठे. कप्तान एडेन मार्कराम (36) और हेनरिच क्लासेन (21) के अलावा कोई और बल्लेबाज उल्लेखनीय योगदान नहीं दे सका. भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही और उसने तीन विकेट 101 रन पर गंवा दिये थे. सैमसन और वर्मा ने हालांकि हालात के अनुरूप खेलते हुए भारत को संकट से निकाला. दोनों ने कोई जोखिम भरा शॉट नहीं खेलकर संयम के साथ रन बनाये.

सैमसन के बल्ले ने दिखाया करिश्मा

आम तौर पर बड़े शॉट खेलने वाले सैमसन ने शुरूआत में अपार संयम का प्रदर्शन करते हुए एक और दो रन लेकर रनगति को आगे बढाया. एक बार क्रीज पर जमने के बाद वह टी20 अंदाज में खेले और तेज गेंदबाज नांद्रे बरगर को मिडविकेट पर छक्का लगाया. इसके बाद बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज को चौका जड़ा. सैमसन का अर्धशतक 66 गेंद में पूरा हुआ. उन्होंने बूरान हेंड्रिक्स को थर्डमैन पर एक रन लेकर यह आंकड़ा छुआ. दूसरे छोर पर वर्मा ने अपना पहला चौका 39वीं गेंद पर लगाया. वह रन बनाने के लिये जूझते दिखे लेकिन उन्होंने सैमसन का साथ बखूबी निभाया.

सैमसन के बल्ले ने उगली आग

तेजी से रन बनाने के प्रयास में वर्मा महाराज की गेंद पर डीप में वियान मूल्डर को कैच दे बैठे. उनके जाने के बाद भी सैमसन ने लय नहीं खोई. उन्होंने महाराज को लांग आफ पर एक रन लेकर शतक पूरा किया. इसके तुरंत बाद हालांकि वह तेज गेंदबाज लिजाड विलियम्स को ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में रीजा हेंड्रिक्स को कैच दे बैठे. रिंकू सिंह ने अपनी ख्याति के अनुरूप ताबड़तोड़ रन बनाते हुए 27 गेंद में 38 रन जोड़ डाले. दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि तीन विकेट तेजी से निकालकर भारत को 300 रन के पार नहीं जाने दिया. इससे पहले चोटिल रूतुराज गायकवाड़ की जगह पारी का आगाज करने उतरे रजत पाटीदार ने 16 गेंद में 22 रन बनाये. बरगर ने उन्हें पवेलियन भेजा. वहीं हेंड्रिक्स ने साइ सुदर्शन को पगबाधा आउट किया. केएल राहुल ने सैमसन के साथ 52 रन की साझेदारी की लेकिन मूल्डर को पुल शॉट खेलने के प्रयास में भारतीय कप्तान विकेट के पीछे हेनरिच क्लासेन को कैच दे बैठे.

Tags: Arshdeep Singh, BCCI Cricket, Rinku Singh, Sanju Samson

india beaten south africa, india vs south africa odi 2023, india beated south africa by 78 runs, india beated south africa by 78 runs and won series, india vs south africa odi live, india vs south africa odi scorecard, india vs south africa odi 2023 scorecard, india vs south africa odi live streaming, india vs australia, india vs south africa 1st odi scorecard, india vs south africa odi 2023 highlights, rinku singh shines, sanju samson century, arshdeep singh took 4 wickets,

Source link

Loading