You are currently viewing झुग्गी-झोपड़ी में रहे, 2000 करोड़ी फिल्म से बनाई पहचान, नहीं चमका करियर तो…

झुग्गी-झोपड़ी में रहे, 2000 करोड़ी फिल्म से बनाई पहचान, नहीं चमका करियर तो…

2023-12-30 05:24:39

नई दिल्ली. एक्टिंग की दुनिया को वो सितारा जिसने बचपन में ही बॉलीवुड को दुनिया में नई पहचान दिलाने वाली फिल्म में काम किया. साल 1957 में आई उनकी ये फिल्म भारत की ओर से ऑस्कर भी भेजी गई. लेकिन करियर में इस बड़ी फिल्म को करने के बाद भी जब एक्टर की किस्मत नहीं चमकी तो उन्होंने जूलरी बनाने का काम शुरू कर दिया था.

हम बात कर रहे हैं साल 1957 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली नरगिस, सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार की फिल्म ‘मदर इंडिया’ की. इस कालजयी फिल्म को बॉलीवुड इतिहास की सबसे बेहतरीन फिल्म माना जाता है. इस फिल्म ने बॉलीवुड को दुनियाभर में नई पहचान दिलाई थी. 60 लाख रुपयों की लागत से बनी इस फिल्म ने उस दौर में 7 करोड़ रुपयों से ज्यादा का कलेक्शन किया था, जो उस दौर के हिसाब से काफी ज्यादा था. गरीबी और भुखमरी से जूझते ग्रामीण भारत की दुर्दशा दिखाने वाली इस फिल्म को देखकर लोगों की आंखें आज भी नम हो जाती है. इस फिल्म में सुनील दत्त के बचपन वाले बिरजू का किरदार निभाने वाले साजिद खान को खासा पॉपुलैरिटी मिली थी. इस किरदार से साजिद खान को घर-घर पहचान मिली थी.

पिता बनाना चाहते थे वकील, बन गए एक्टर, सलमान खान संग भी कर चुके काम, शबाना आजमी से था खास कनेक्शन

झुग्गी-झोपड़ी में हुआ था जन्म
साजिद खान का जन्म बेहद गरीब घर में हुआ था. उनके माता-पिता बॉम्बे में झुग्गी-झोपड़ी में रहा करते थे. लेकिन उनकी किस्मत का सितारा उस वक्त चमक उठा था जब मदर इंडिया’ की अपार सफलता के बाद महबूब खान और उनकी पत्नी सरदार अख्तर ने उन्हें गोद ले लिया था. लेकिन ‘मदर इंडिया’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म में काम करने के बाद भी साजिद को वो पहचान नहीं मिली जो इस फिल्म से उन्हें बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट मिली थी. आज भले ही वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन लोग साजिद खान को आज भी ‘मदर इंडिया’ की वजह से जानते हैं.

mother india

इतिहास रचने वाली फिल्म ‘मदर इंडिया’.

2000 करोड़ी फिल्म में निभाया अहम रोल
जब झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले साजिद खान पर महबूब खान की नजर पड़ी, तो उन्होंने फिल्म ‘मदर इंडिया’ में साजिद को छोटे बिरजू की भूमिका के लिए फाइनल कर दिया था. इस किरदार में बड़े होने के बाद सुनील दत्त नजर आए थे. इस फिल्म से मिली अपार से सफलता के बाद भी वह इंडस्ट्री में कभी सुपरस्टार नहीं बन पाए थे. टीनएज में उन्होंने अमेरिका और फिलीपींस में धमाल मचा दिया था. 60 और 70 के दशक में तक तो वह टीन आइडल बन चुके थे. साजिद खान जिस तरह फर्श से अर्श पर पहुंचा वो सभी के लिए हैरान करने वाली बात थी.

बता दें कि कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, 70 के दशक में जब साजिद खान का करियर नहीं चमक पाया और उन्हें कुछ खास फिल्मों के ऑफर भी नहीं मिले तो उन्होंने गिरते करियर ग्राफ को देखते हुए एक रिटेल स्टोर खोला और कॉस्ट्यूम जूलरी बनाने का काम शुरू किया. बीते 28 दिसंबर की सुबह इस शानदार सितारे ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

Tags: Entertainment Special, Sajid Khan

sajid khan, sajid khan career, sajid khan debut film, sajid khan blockbuster film, sajid khan latest news, sajid khan death, sajid khan stardom, sajid khan struggle, sajid khan death news, actor sajid khan news, sajid khan mehboob khan, sajid khan biography, sajid khan death date, sajid khan cancer,mother india, mother india budget was 60 lakhs, mother india earned 7 corores on box office, mother india 1957, indian first oscar nominated movie mother india, mother india full movie, mother india cast, mother india restaurant, mother india song, mother india actress, mother india release date, mother india movie, mother india written by, cast of mother india, mother india awards, nurgis dutt, nurgis dutt blockbuster, nurgis dutt hit film, nurgis dutt career, sunil dutt career, raj kumar, nurgis dutt latest news, साजिद खान कैंसर, साजिद खान मदर इंडिया, साजिद खान बायोग्राफी, सुनील दत्त

Source link

Loading