You are currently viewing IND vs SA: रोहित-कोहली नहीं, केपटाउन में शतक ठोक कौन बना रिकॉर्डधारी?

IND vs SA: रोहित-कोहली नहीं, केपटाउन में शतक ठोक कौन बना रिकॉर्डधारी?

2024-01-01 02:06:15

नई दिल्ली. भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच दूसरे टेस्ट का इंतजार सभी को है. दोनों टीमें 2 दिन बाद केपटाउन में भिड़ेंगी. 31 साल के इतिहास में टीम इंडिया अभी तक केपटाउन में साउथ अफ्रीका को मात देने में कामयाब नहीं हो सकी है. लेकिन साल 2022 था जब टीम इंडिया के एक बल्लेबाज ने मेजबान टीम की सांसे अटका दी थी. युवा खिलाड़ी ने इस मैदान पर वो कर दिखाया जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ी इस मैदान पर नहीं कर पाए हैं.

हम बात कर रहे हैं 1 साल से क्रिकेट से दूर चल रहे ऋषभ पंत की. युवा बैटर टेलेंट की खान और टेस्ट क्रिकेट की जान साबित हुआ. ऋषभ पंत ने केपटाउन में जनवरी 2022 में उस दौरान शतक ठोका जब टीम इंडिया संघर्ष करती नजर आ रही थी. उन्होंने इस मैदान पर 11 साल से चल रहे सूखे को खत्म किया था. इससे पहले 2011 में सचिन तेंदुलकर ने इस मैदान पर शतकीय पारी खेली थी. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 31 साल से टेस्ट खेला जा रहा है जिसमें टीम इंडिया 7 बार अफ्रीका को उसके घर में टेस्ट में टक्कर दे चुकी है. लेकिन अभी तक महज 3 भारतीय बल्लेबाज टेस्ट फॉर्मेट में केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में शतक ठोकने में कामयाब हो सके हैं.

सचिन ने दो बार किया कारनामा

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने केपटाउन के स्टेडियम पर लंबे प्रारूप में दो बार शतकीय पारियों को अंजाम दिया है. केपटाउन में शतक ठोकने वाले पहले खिलाड़ी भी सचिन थे. उन्होंने 2 जनवरी 1997 को यह कारनामा किया था. इसके बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी उसी दिन 115 रन ठोके IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें 3 जनवरी को दूसरे टेस्ट में केपटाउन के मैदान में भिड़ेंगी. इस मैदान पर टेस्ट फॉर्मेट में भारत की तरफ से सिर्फ 3 शतक देखने को मिले हैं. 2022 में युवा खिलाड़ी ने शतकों का सूखा खत्म किया था.
थे. ऋषभ पंत इस न्यूलैंड्स के मैदान पर टेस्ट में शतक ठोकने वाले तीसरे खिलाड़ी साबित हुए.

VIDEO: ‘शराब नहीं, स्मोकिंग नहीं..’ गौतम गंभीर की तेज याददाश्त का क्या है राज? खुद बताया डाइट चार्ट

भीषण कार हादसे के बाद से पंत की टीम इंडिया में अभी तक वापसी नहीं हुई है. अब देखना होगा कि केपटाउन में शतक के मामले में उनकी भरपाई कौन सा बल्लेबाज करता है. केपटाउन में दोनों टीमों के बीच 6 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 4 मैच में साउथ अफ्रीका ने जीत दर्ज की जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे.

Tags: Ind vs sa, Rishabh Pant, Team india, Virat Kohli

India vs South Africa Test Series, IND vs SA 2nd Test, Capetown Records, IND vs SA Capetown Records, Rishabh Pant, Rishabh Pant Injury, Rishabh Pant Capetown Record, Rishabh Pant Century, Sachin Tendulkar, Sachin Tedulkar Century in Capetown, Team India, Indian Cricket Team, Cricket news Hindi, Cricket News, Rohit Sharma, Virat Kohli, भारत बनाम साउथ अफ्रीका,

Source link

Loading