You are currently viewing 4 भाई देश के लिए खेले, एक ने टीम की कप्तानी की, अब है BCCI का आलोचक

4 भाई देश के लिए खेले, एक ने टीम की कप्तानी की, अब है BCCI का आलोचक

2024-02-07 11:04:20

नई दिल्‍ली. श्रीलंका का रणतुंगा परिवार क्रिकेट में पाकिस्‍तान के मशहूर मोहम्‍मद परिवार (Mohammad family of pakistan) की टक्‍कर का है. पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद परिवार की तरह रणतुंगा परिवार (Ranatunga family of Sri Lanka) के चार सदस्‍य इंटरनेशनल क्रिकेट में देश  का प्रतिन‍िधित्‍व कर चुके हैं. मोहम्‍मद परिवार के चार भाई-वजीर, हनीफ, मुश्ताक और सादिक इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्‍तान (Pakistan cricket Team) की ओर से खेले थे, इसी तर्ज पर रणतुंगा परिवार के भी चार भाई धम्मिका, अर्जुन, निशांता और संजीव श्रीलंका की ओर से खेले.

रणतुंगा भाइयों की बात करें तो धम्मिका भले ही चारों भाइयों में सबसे बड़े हैं लेकिन उनका व्‍यक्तित्‍व अर्जुन की ‘विशालकाय’ क्रिकेट छवि के आगे दबा रहा. इस परिवार के सबसे अहम मेंबर अर्जुन रणतुंगा (Arjuna Ranatunga) को श्रीलंकाई क्रिकेट का ‘गॉडफादर’ माना जाता है. मजे की बात यह है कि धम्मिका, निशांका और संजीव, तीनों ने अर्जुन की कप्‍तानी के दौरान ही अपना इंटरनेशनल करियर शुरू किया. बाएं हाथ के बैटर अर्जुन ने अपनी कप्‍तानी में श्रीलंका को वर्ल्‍डकप 1996 का चैंपियन बनाया. उनके नेतृत्‍व और मार्गदर्शन में ही श्रीलंका 1990 और 2000 के दशक में विश्‍व क्रिकेट का पावरहाउस बना. सनथ जयसूर्या, चामिंडा वास और मुथैया मुरलीधरन जैसे बेहतरीन प्‍लेयर्स को अर्जुन ने पूरा समर्थन दिया और इनकी मदद से श्रीलंका को विश्‍व क्रिकेट की मजबूत टीम के रूप में स्‍थापित किया.

अनूठा परिवार, चार भाई खेले इंटरनेशनल क्रिकेट, तीन भाई ने तो एक साथ ही मैच में खेलकर रचा था इतिहास

प्‍लेयर्स के पक्ष में हमेशा खड़े रहे अर्जुन रणतुंगा
पाकिस्‍तान के इमरान खान की तरह अर्जुन हमेशा अपने प्‍लेयर्स के पक्ष में खड़े रहे. ऑस्‍ट्रेलिया में जब ऑफ स्पिनर मुरलीधरन के एक्‍शन को संदिग्‍ध मानते हुए अंपायर्स ने उनकी गेंदों को नोबॉल घोषित किया था तो अर्जुन टीम के साथ मैदान छोड़ने का सख्‍त फैसला लेने से भी नहीं चूके थे. क्रिकेट के संन्‍यास लेने के बाद श्रीलंका की सियासत में सक्रिय रहे अर्जुन रणतुंगा पिछले साल के अंत में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की आलोचना करके चर्चा में आए थे. उन्‍होंने श्रीलंकाई क्रिकेट को बर्बाद करने के लिए BCCI को जिम्‍मेदार ठहराया था. वर्ल्‍डकप 2023 में श्रीलंका टीम के खराब प्रदर्शन के बाद आए रणतुंगा के इस बयान के लिए बाद में श्रीलंका सरकार ने माफी मांगी थी.

क्रिकेटर जिन्‍होंने बॉलर के तौर पर की शुरुआत, बन गए बेहतरीन बैटर

अर्जुन ने 97 टेस्‍ट और 269 वनडे खेले   
रणतुंगा भाइयों में धम्मिका (Dammika Ranatunga) भले ही उम्र में बड़े हैं लेकिन सबसे पहले अर्जुन ही श्रीलंका की ओर से खेले. 14 फरवरी 1982 को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू करने वाले अर्जुन ने 97 टेस्‍ट और 269 वनडे मैच खेले. टेस्‍ट और वनडे, दोनों में उन्‍होंने चार-चार शतक जड़े. टेस्‍ट में 35.69 के औसत से 5105 रन और वनडे में 37.84 के औसत से 7456 रन उनके नाम पर दर्ज हैं. मध्‍यम गति के बॉलर के तौर पर टेस्‍ट में 16 और वनडे में 79 विकेट भी अर्जुन ने हासिल किए.

शुरुआत में एक-दूसरे को समझे थे घमंडी, फिर यूं शुरू हुई ‘जस्‍सी’ की लवस्‍टोरी

धम्मिका की उम्र अर्जुन से अधिक लेकिन बाद में किया डेब्‍यू
उम्र में अर्जुन ने करीब सवा साल बड़े धम्मिका ने 8 दिसंबर 1989 को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्‍बेन में टेस्‍ट डेब्‍यू किया. उनके इंटरनेशनल डेब्‍यू के समय अर्जुन ही टीम के कप्‍तान थे. ड्रॉ रहे इस टेस्‍ट में धम्मिका ने ओपनिंग करते हुए 40 रन बनाए थे. धम्मिका ने दो साल के इंटरनेशनल करियर में दो टेस्‍ट और चार वनडे खेले. टेस्‍ट में 29 के औसत से 87 और वनडे में 12.25 के औसत से 49 रन ही वे बना सके. धम्मिका ने वनडे करियर का आगाज 5 दिसंबर 1990 को भारत के खिलाफ पुणे में किया था. इस मैच में उन्‍होंने ओपनर के तौर पर 25 रन बनाए थे और सचिन तेंदुलकर की गेंद पर बोल्‍ड हुए थे.

नाइट क्‍लब में भेंट, टी20 शैली में प्‍यार और फिर..हार्दिक-नताशा की लवस्‍टोरी

निशांता दो वनडे खेले लेकिन कोई रन नहीं बना सके
अर्जुन रणतुंगा के एक और भाई निशांता रणतुंगा (Nishantha Ranatunga) का इंटरनेशनल सफर महज दो वनडे का रहा. मजे की बात यह है कि उनके खाते में एक भी इंटरनेशनल रन दर्ज नहीं है. 3 फरवरी को जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ इंटरनेशनल करियर शुरू करने वाले निशांत को एक ही पारी में बैटिंग का मौका मिला और पाकिस्‍तान के खिलाफ इस मैच में भी वे बिना रन बनाए वसीम अकरम का शिकार बन गए थे.

पहले ओवर में विकेट, डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक… पिता का कारनामा बेटों ने दोहराया

संजीव रणतुंगा के नाम हैं दो टेस्‍ट शतक
चौथे भाई संजीव (Sanjeeva Ranatunga) ने 3 अगस्‍त 1994 को पाकिस्‍तान के खिलाफ वनडे खेलकर करियर शुरू किया. संजीव ने श्रीलंका के लिए 9 टेस्‍ट और 13 वनडे खेले थे. टेस्‍ट क्रिकेट में दो शत‍क और इतने ही अर्धशतक की मदद से उन्‍होंने 531 रन (औसत 33.18) बनाए. यह दोनों शतक संजीव ने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ बनाए. वनडे में संजीव ने 23 के औसत से 253 रन बनाए, इस दौरान 70 उनका टॉप स्‍कोर रहा. तीन भाइयों के अलावा अर्जुन रणतुंगा का बेटा ध्‍यान भी क्रिकेटर रहा है और श्रीलंका के डोमिस्टिक क्रिकेट में विकेटकीपर बैटर की हैसियत से खेल चुका है.

Tags: BCCI, Cricket, Off The Field, Sri lanka, Sri Lanka Cricket Team



Mohammad family of Pakistan, Ranatunga family of Sri Lanka, Arjuna Ranatunga, Dammika Ranatunga, Nishantha Ranatunga, Sanjeeva Ranatunga, पाकिस्‍तान का मोहम्‍मद परिवार, श्रीलंका का रणतुंगा परिवार, अर्जुन रणतुंगा, धम्मिका रणतुंगा, निशांका रणतुंगा, संजीव रणतुंगा

Source link

Loading