You are currently viewing 3 महीने में दूसरी बार वर्ल्ड कप फाइनल में भारत-ऑस्ट्रेलिया, रोहित का बदला…

3 महीने में दूसरी बार वर्ल्ड कप फाइनल में भारत-ऑस्ट्रेलिया, रोहित का बदला…

2024-02-08 17:00:45

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराकर अंडर19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है. तीन बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक सेमीफाइनल में पाकिस्तान को एक विकेट से हराया. अब ऑस्ट्रेलिया का फाइनल में भारत से मुकाबला होगा. इस मुकाबले के तय होते ही तीन महीने पहले खेले गए आईसीसी मेंस वनडे वर्ल्ड कप की याद ताजा हो गई है. 19 नवंबर को खेले गए वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में भी भारत और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला हुआ था. तब भी भारतीय टीम फाइनल से पहले एक भी मैच नहीं हारी थी. इस बार जूनियर टीम इंडिया भी एक भी मैच हारे बिना फाइनल में पहुंची है.

भारतीय अंडर19 टीम ने उदय सहारन की कप्तानी में अपने तीनों ग्रुप मैच जीते. इसके बाद उसने सुपर सिक्स राउंड में अपने दोनों मुकाबले जीते. फिर सेमीफाइनल में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को हराया. भारत के इस विजयरथ को देखते हुए क्रिकेटफैंस को उम्मीद है कि उदय सहारन ही विनिंग ट्रॉफी उठाएंगे. इसकी एक वजह यह भी है कि भारत अंडर19 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को दो बार हरा चुका है. लेकिन फिर वही बात… जब वर्ल्ड कप फाइनल में सामने ऑस्ट्रेलिया हो तो जीत हमेशा मुश्किल से ही मिलती है.

U19 World Cup जिताने वाले छठे भारतीय कप्तान बन सकते हैं उदय, क्या आप जानते हैं पहले 5 नाम

क्रिकेटप्रेमी भूले नहीं होंगे कि अक्टूबर-नवंबर 2023 में खेले गए वर्ल्ड कप में भारत की टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में फाइनल से पहले अजेय चल रही थी. रोहित ब्रिगेड ने राउंड रॉबिन मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया भी था. फिर फाइनल में यही दोनों टीमें टकराईं. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने ऐलान किया कि वे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारतीय फैंस को खामोश कर देंगे. मैच से पहले यह सिर्फ उत्साह में दिया गया बयान लगा. लेकिन भारतीय फैंस की उम्मीदों पर तब पानी फिर गया, जब पैट कमिंस की ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को सच में हरा दिया.

अगर सिर्फ अंडर19 वर्ल्ड कप की बात की जाए तो भारत इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है. भारतीय टीम नौवीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है. वह पांच बार खिताब जीत चुकी है, जबकि तीन बार उसे हार का सामना करना पड़ा है. भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया अंडर19 वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम है. उसने छठी बार फाइनल में जगह बनाया है. इनमें से तीन बार उसे जीत मिली है. ऑस्ट्रेलिया की टीम अंडर19 वर्ल्ड कप फाइनल दो बार हार चुकी है और दोनों ही बार उसे भारत ने हराया है.

Tags: India under 19, India vs Australia, Team india, Under 19 World Cup, World cup 2023

Under 19 World Cup, India vs Australia Final, Under 19 World Cup final, Australia beats Pakistan in semi finals, U19 India vs AUS U19, India under 19 world cup, ICC Under 19 World Cup 2024, U19 World Cup, Under 19 India, Indian Cricket Team, Team India, Cricket, India Under 19 World Cup, India Under 19s, U19s India, U-19 World Cup, India vs Australia final once again, World Cup 2023, अंडर19 वर्ल्ड कप फाइनल, Rohit Sharma, Sachin Dhas, Uday Saharan, 

Source link

Loading