You are currently viewing विराट या रोहित कौन बेस्ट? देश के सबसे बड़े बैटर को टीम से बाहर करने की साजिश!

विराट या रोहित कौन बेस्ट? देश के सबसे बड़े बैटर को टीम से बाहर करने की साजिश!

2024-03-12 12:45:12

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम हर फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन करके भी पिछले कुछ सालों से वर्ल्ड कप नहीं जीत पा रही है. भारत ने वर्ल्ड कप (ICC World Cup) आखिरी बार 2011 में जीता था. भारतीय टीम इसके बाद से एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा की अगुवाई में बार-बार वर्ल्ड कप में उतरी, लेकिन खिताब नहीं जीत सकी. धोनी तो अब रिटायर भी हो चुके और विराट कोहली (Virat Kohli) कप्तानी गंवा चुके हैं. हां, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के पास बतौर कप्तान वर्ल्ड कप जीतने का मौका अब भी है. रोहित इस खिताब के लिए हरकुछ करने को तैयार हैं और अब खबर आ रही है कि इसके लिए विराट कोहली को भी टीम से ड्रॉप किया जा सकता है.

विराट कोहली के फैंस के लिए यह खबर बड़ा झटका है. बीसीसीआई इस साल जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) की टीम में विराट कोहली को शामिल करने के पक्ष में नहीं है. द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक चीफ सेलेक्टर अजित आगरकर को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वे विराट कोहली को टीम से बाहर रहने के लिए मनाएं. सेलेक्टर और टीम मैनेजमेंट इस बारे में कड़े निर्णय लेने के लिए तैयार हैं.

राजस्थान रॉयल्स का 10 करोड़ी तेज गेंदबाज हुआ बाहर, IPL 2024 से पहले लगा बड़ा झटका, बोल्ट के साथी…

लेकिन क्या विराट कोहली (Virat Kohli) को टीम से बाहर करना इतना आसान फैसला हो सकता है. भारत ही नहीं, दुनिया के महान बैटर्स में शुमार विराट ने टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाए हैं. उनके नाम 117 टी20 मैच में 51 से ज्यादा की औसत से 4037 रन हैं. वे दुनिया के अकेले बैटर हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 4,000 से अधिक रन बनाए हैं. दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं. विराट और रोहित के बीच जो अंतर है, वह कहीं से ऐसा नहीं है कि एक खिलाड़ी को टीम में चुना जाए और दूसरे को ड्रॉप किया जाए.

विराट के मुकाबले रोहित का रिकॉर्ड साधारण
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अब तक 151 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और उनमें 31.79 की औसत से 3974 रन बनाए हैं. यानी कोहली के सामने रोहित का औसत बेहद साधारण हैं. रोहित के फैंस यहां दलील देते हैं कि रोहित टीम को अच्छी शुरुआत देते हैं और इस कारण विराट के मुकाबले ज्यादा अहम हैं. लेकिन विराट (138.15) और रोहित (139.97) के स्ट्राइक रेट देखने के बाद यह दलील गले नहीं उतरती. बैटिंग के नंबर्स के अलावा फील्डिंग में भी कोहली, कप्तान रोहित समेत कई साथियों पर भारी पड़ते हैं.

श्रेयस अय्यर ने दिया करारा जवाब, कॉन्ट्रैक्ट छिनते ही खेली तूफानी पारी, सचिन ने दी शाबाशी! देखें VIDEO

साफ है कि विराट कोहली को नंबर्स के आधार पर ड्रॉप नहीं किया जा सकता है. कम से कम अगर बात बैटिंग की हो. हां, अगर सेलेक्टर रोहित को बतौर कप्तान चुन रहे हों तो यह संभव है. बतौर बैटर रोहित को विराट कोहली पर वरीयता दे पाना संभव नहीं लगता है.

Tags: BCCI, Rohit sharma, T20 World Cup, Virat Kohli

Virat Kohli, Ajit Agarkar, Board of Control for Cricket in India BCCI, Rohit Sharma, T20 World Cup, ICC T20 World Cup 2024, cricket, BCCI selectors, bcci, IPL 2024, Indian Premier Leauge, Most run in T20I, Virat Kohli from T20 World Cup Squad, Indian Cricket Team, Team India, भारतीय क्रिकेट टीम, वर्ल्ड कप, विराट कोहली, रोहित शर्मा

Source link

Loading