You are currently viewing रोहित-विराट और कौन? जब साउथ अफ्रीका पर हुई थी डबल सेंचुरी की बारिश

रोहित-विराट और कौन? जब साउथ अफ्रीका पर हुई थी डबल सेंचुरी की बारिश

2023-12-24 01:52:13

नई दिल्ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma), टीम इंडिया के वो बल्लेबाज जिनका दोहरे शतक से एक अलग रिश्ता है. वनडे क्रिकेट में रोहित सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. लेकिन कई बार टेस्ट में भी हिटमैन ने बल्ले से धमाल मचाया है. दूसरी ओर विराट भी इस टीम के खिलाफ बल्ले से हल्ला बोलते नजर आए थे. लेकिन इन दोनों के साथ मिलकर एक और बल्लेबाज था जिसने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रनों का अंबार खड़ा कर दिया था.

4 साल पहले साउथ अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर थी. भारत के खिलाफ मेहमान टीम को 3 टेस्ट की सीरीज खेलनी थी और टीम की कमान दिग्गज फाफ डु प्लेसी के हाथों में थी. वहीं, टीम इंडिया की कप्तान स्टार बल्लेबाज विराट कोहली संभाल रहे थे. इस सीरीज के पहले ही मुकाबले से भारतीय बल्लेबाजों ने रनों की बौछार कर दी. पहले टेस्ट की पहली पारी में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा थे. एक तरफ मयंक अग्रवाल ने 215 रन ठोक डाले. दूसरी ओर हिटमैन भी डबल सेंचुरी की तरफ तेजी से बढ़ते नजर आ रहे थे. लेकिन बदकिस्मती से रोहित 176 रन पर अपना विकेट गंवा बैठे. जब दूसरी पारी आई तो मयंक का बल्ला खामोश रहा लेकिन रोहित नहीं रुके. हिटमैन ने 127 रन की ताबड़तोड़ पारी को अंजाम दिया. भारत ने पहली पारी में 523 जबकि दूसरी पारी में 323 रन ठोके, इन दमदार पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने इस मैच को 203 रन से अपने नाम कर लिया था.

दूसरे टेस्ट मयंक और कोहली ने बोला हल्ला

मेहमान टीम के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मयंक अग्रवाल का बल्ला फिर बोला. उन्होंने 108 रन की शानदार पारी खेली. चौथे नंबर पर आए कप्तान कोहली ने भी इस मैच में रनों की बौछार कर दी. उन्होंने 254 रन की पहाड़नुमा पारी खेली और टीम को 500 के पार पहुंचा दिया. इसके अलावा जडेजा ने भी बहती गंगा में हाथ धोए लेकिन शतक से महज 9 रन दूर रह गए. टीम इंडिया ने 601 रन का पहाड़ साउथ अफ्रीका के सामने रखा. दूसरी तरफ अफ्रीकी टीम दोनों पारियों में 275 और 189 रन पर ही सिमट गई. भारत ने इस मुकाबले को 137 रन से जीता.

भारत को टेस्ट सीरीज नहीं जीतने देगा साउथ अफ्रीका, कोच ने दे डाली चेतावनी, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं करने देंगे

तीसरे टेस्ट में रोहित का कहर

तीसरे और आखिरी टेस्ट में न तो मयंक चले और न कोहली. इस मैच में रोहित शर्मा अफ्रीकी टीम के सामने दीवार बन गए. हिटमैन ने महज 255 गेंद में 212 रन ठोक दिए. भारतीय टीम ने 497 रन का विशाल स्कोर बनाया, जिसमें अजिंक्य रहाणे के दमदार शतक ने भी अहम योगदान दिया. मेहमान टीम 162 और 133 रन पर दोनों पारियों में सिमट गई और भारत ने 202 रन से मैच जीतकर सीरीज अपने नाम की.

Tags: Ind vs sa, Mayank agarwal, Team india, Virat Kohli

Ind vs SA Test Series, India vs South Africa Test, Rohit Sharma, Rohit Sharma vs SA, Rohit Sharma Stats, Rohit Sharma Double Century, Virat Kohli, Virat Kohli Stats, Virat Kohli Centuries, Mayank Agarwal, IND vs SA 1st Test, IND vs SA 1st Test Venue, Cricket News Hindi, Cricket News, Team India, Indian Cricket Team, भारत बनाम साउथ अफ्रीका

Source link

Loading