You are currently viewing पांच बैटर जड़ चुके डेब्‍यू और आखिरी टेस्‍ट में शतक, एक भारतीय भी शामिल

पांच बैटर जड़ चुके डेब्‍यू और आखिरी टेस्‍ट में शतक, एक भारतीय भी शामिल

2023-12-28 00:31:03

नई दिल्‍ली. किसी भी बैटर के लिए अपने पहले ही टेस्‍ट में शतक जमाना खास उपलब्धि होती है. दुनियाभर के कई बैटर यह कमाल कर चुके हैं लेकिन करियर के डेब्‍यू और आखिरी टेस्‍ट में शतक जमाने की उपलब्धि अब तक केवल पांच बैटर ही हासिल कर पाए हैं, आश्‍चर्यजनक रूप से इसमें ऑस्‍ट्रेलिया के तीन बैटर शामिल हैं.ऑस्‍ट्रेलिया के ग्रेग चैपल (Greg Chappell), रेगिनाल्‍ड डफ (Reginald Duff)और विलियम पोंसफोर्ड (William Ponsford)यह खास उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

इन तीन बैटरों के अलावा इंग्‍लैंड के एलिस्‍टेयर कुक (Alastair Cook)और भारत के मोहम्‍मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin)ने भी यह कारनामा किया है. टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे आखिरी बार कुक ने ऐसा किया था.मजे की बात यह है कि उन्‍होंने भारत के खिलाफ अपना पहला और आखिरी टेस्‍ट खेला और दोनों ही मौकों पर शतक जड़े.

Centuries on debut and the test, Greg Chappell, Alastair Cook, Mohammad Azharuddin,डेब्‍यू और आखिरी टेस्‍ट में शतक, मोहम्‍मद अजहरुद्दीन, अजहर, एलेस्‍टेयर कुक, ग्रेग चैपल

अजहर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ डेब्‍यू और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करियर के आखिरी टेस्‍ट में शतक जड़ा था.Mohammad Azharuddin/Instagram

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान और ओपनर कुक ने वर्ष 2006 में भारत के खिलाफ नागपुर में टेस्‍ट डेब्‍यू किया और इस मैच की दूसरी पारी में नाबाद 104 रन जड़े.उन्‍होंने अपना आखिरी टेस्‍ट भारत के ही खिलाफ वर्ष 2018 में ओवल में खेला और 147 रन बनाए.भारत के पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने वर्ष 1984 में कोलकाता में अपने पहले टेस्‍ट में शतक (110 रन)जमाया था. करियर का आखिरी टेस्‍ट उन्‍होंने वर्ष 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेंगलुरू में खेला और इस मैच में भी 102 रन की पारी खेली.दुर्भाग्‍य से अजहर केवल 99 टेस्‍ट खेल पाए और एक मैच के अंतर से ‘टेस्‍ट खेलने का शतक’ बनाने से चूक गए.

रिजवान ने पकड़ा सुपर कैच, देखकर आप भी कहेंगे वाह, कैरी की आंखें फटी रह गईं

ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से ग्रेग चैपल ने पहले और आखिरी टेस्‍ट में शतक बनाया. दिसंबर 1970 में पर्थ में टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले ग्रेग ने डेब्‍यू टेस्‍ट में 108 रन बनाए थे जबकि 1984 में अपने करियर के आखिरी टेस्‍ट में पाकिस्‍तान के खिलाफ सिडनी में 182 रन की पारी खेली. ग्रेग भारतीय टीम के कोच की जिम्‍मेदारी भी संभाल चुके हैं.

केएल राहुल के साथ टेस्‍ट में जुड़ा है ‘7’ का अजब संयोग, जानें क्‍या है यह

इसी क्रम में ऑस्‍ट्रेलिया के पोंसफोर्ड ने वर्ष 1924 में अपने पहले टेस्‍ट में 110 और 1934 में आखिरी टेस्‍ट में 266 रन की पारी खेली थी. टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे पहले, डेब्‍यू और आखिरी मैच में शतक जड़ने का कारनामा करने वाले बल्‍लेबाज रेगिनाल्‍ड डफ थे. वर्ष 1902 में डफ ने इंग्‍लैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्‍ट में 104 रन बनाए थे.आखिरी टेस्‍ट उन्‍होंने 1905 में इंग्‍लैंड के खिलाफ ही खेला था और इसमें भी शतक (146) बनाया था.

Tags: Alastair Cook, Greg Chappell, Mohammad azharuddin

Centuries on debut and the test, Greg Chappell, Alastair Cook, Mohammad Azharuddin,डेब्‍यू और आखिरी टेस्‍ट में शतक, मोहम्‍मद अजहरुद्दीन, अजहर, एलेस्‍टेयर कुक, ग्रेग चैपल

Source link

Loading