You are currently viewing Mary Kom: मैरी कॉम ने नहीं लिया संन्यास, खबरों का किया खंडन

Mary Kom: मैरी कॉम ने नहीं लिया संन्यास, खबरों का किया खंडन

2024-01-25 01:05:42

हाइलाइट्स

बॉक्सिंग चैंपियन मैरी कॉम ने मुक्केबाजी से संन्यास की खबरों को लेकर खंडन किया है.
मैरी कॉम 6 बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी हैं.

नई दिल्लीः छह बार की विश्व चैम्पियन मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम ने खेल से संन्यास की खबरों का खंडन करते हुए कहा है कि उनके बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया गया और उनका अभी संन्यास का कोई इरादा नहीं है . लंदन ओलंपिक 2012 की कांस्य पदक विजेता मैरी कॉम ने यहां जारी एक बयान में कहा ,‘‘ मीडिया के मेरे दोस्तों, मैने अभी तक संन्यास की घोषणा नहीं की है और मेरे बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया गया. जब भी मुझे संन्यास का ऐलान करना होगा तो मैं खुद सभी को बताऊंगी.’’

दरअसल डिब्रूगढ में बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान मेरीकोम के हवाले से मीडिया में उनके संन्यास की खबरें सामने आई. मैरी कॉम ने कहा था कि उम्र का बंधन होने से अब वह ओलंपिक नहीं खेल सकेंगी. पूर्व राज्यसभा सांसद ने कहा ,‘मैने कुछ मीडिया रिपोर्ट देखी हैं जिनमें कहा गया कि मैने खेल को अलविदा कह दिया जो सही नहीं है.’

उन्होंने कहा, ‘मैं 24 जनवरी को डिब्रूगढ में एक स्कूल के कार्यक्रम में भाग ले रही थी, जहां मैं बच्चों की हौसलाअफजाई कर रही थी. मैंने कहा था कि मेरे भीतर अभी भी खेलों में नयी ऊंचाइयां छूने की भूख है लेकिन ओलंपिक में उम्र की सीमा होने से मैं भाग नहीं ले सकती. मैं हालांकि अपना खेल जारी रख सकती हूं और मेरा फोकस फिटनेस पर है.’ 41 वर्ष की मैरी कॉम ने आगे लिखा, ‘मैं जब भी संन्यास का फैसला लूंगी, सभी को बताऊंगी । कृपया अपनी खबर दुरूस्त कर लें.’ अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ के नियमों के तहत ओलंपिक जैसी एलीट स्पर्धा में 40 वर्ष तक की उम्र के ही पुरूष और महिला मुक्केबाज भाग ले सकते हैं.

बता दें कि मैरी कॉम ने मुक्केबाजी इतिहास में कई रिकॉर्ड बनाए हैं. मैरी कॉम विश्व की पहली महिला मुक्केबाज हैं, जिन्होंने 6 बार विजेता का खिताब जीता है. वहीं मैरी कॉम 2014 के एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने वाली भारत की पहली महिला है. उन्होंने साल 2012 लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था. 2006 में मैरी कॉम को पद्मश्री, 2009 में उन्हें देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है.

Mary Kom: मैरी कॉम ने नहीं लिया संन्यास, खबरों का किया खंडन, कहा- बयान को गलत तरीके से किया गया पेश

मैरी कॉम सात चैंपियनशिप में से प्रत्येक में पदक जीतने वाली एकमात्र महिला मुक्केबाज भी हैं. साल 2018 में मणिपुर सरकार ने उन्हें एक असाधारण प्रदर्शनों के लिए मीथोई लीमा की उपाधि से सम्मानित किया. उन्हें पद्म भूषण, पद्मश्री, अर्जुन पुरस्कार और कई अन्य पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है. उनके जीवन पर आधारित एक हिंदी बायोपिक फिल्म मैरी कॉम 2014 में रिलीज हुई, जिसमें प्रियंका चोपड़ा ने मैरी कॉम के किरदार को निभाया था.

Tags: Mary kom, Sports news

Olympian mary kom, mary kom, Sports News in Hindi, Sports News in Hindi, Sports Hindi News

Source link

Loading