You are currently viewing IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद 1 रन से जीता, राजस्थान के जबड़े से छीनी जीत

IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद 1 रन से जीता, राजस्थान के जबड़े से छीनी जीत

2024-05-02 18:00:53

नई दिल्ली. सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2024 में गुरुवार को बेहद रोमांचक जीत दर्ज की. सनराइजर्स हैदराबाद ने सांस रोक देने वाले मैच में राजस्थान रॉयल्स को एक रन से हराया. पॉइंट टेबल में टॉप पर चल रही राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए आखिरी 2 ओवर में 20 रन की जरूरत थी और उसके 5 विकेट बाकी थे. उसकी जीत तय लग रही थी. लेकिन एसआरएच के कप्तान पैट कमिंस और भुवनेश्वर कुमार ने बेहतरीन गेंदबाजी कर राजस्थान रॉयल्स से जीत छीन ली. हैदराबाद की इस जीत से चेन्नई सुपरकिंग्स का प्लेऑफ का रास्ता और कठिन हो गया है. राजस्थान रॉयल्स की यह दूसरी हार है.

राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच गुरुवार को आईपीएल 2024 का 50वां मैच खेला गया. हैदराबाद में खेले गए इस मैच में मेजबान टीम एसआरएच के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया. एसआरएच की शुरुआत खराब रही और उसके ओपनर अभिषेक शर्मा सिर्फ 12 रन बनाकर आउट हो गए. तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए अनमोलप्रीत सिंह भी 5 रन बनाकर चलते बने.

रोहित शर्मा का टीम चयन पर धमाका, बोले- टी20 वर्ल्ड कप से पहले वेस्टइंडीज में करूंगा खुलासा, अभी विरोधी…

T20 World cup: रिंकू की गलती नहीं है… युवा बल्लेबाज को ड्रॉप करने पर बोले चीफ सेलेक्टर

ट्रेविस हेड-नीतीश ने संभाला, फिर क्लासेन…
35 रन पर दो विकेट गंवा चुके सनराइजर्स हैदराबाद को ओपनर ट्रेविस हेड (58) और नीतीश रेड्डी (76) संभाला. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की. ट्रेविस हेड 44 गेंद पर 58 रन बनाकर आउट हुए. उनके आउट होने के बाद हेनरिक क्लासेन ने नीतीश के साथ मिलकर मोर्चा संभाला. नीतीश और क्लासेन ने 32 गेंद पर 70 रन की साझेदारी कर टीम को 3 विकेट पर 201 रन के स्कोर तक पहुंचाया. नीतीश रेड्डी 42 गेंद पर 76 रन बनाकर नाबाद रहे. क्लासेन ने 19 गेंद पर 42 रन की पारी खेली. राजस्थान रॉयल्स के लिए आवेश खान ने 2 और संदीप शर्मा ने एक विकेट लिया.

भुवनेश्वर का ड्रीम ओवर
202 रन के लक्ष्य की शुरुआत करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत भयावह रही. उसके ओपनर व इम्पैक्ट प्लेयर जॉस बटलर बिना खाता खोले आउट हो गए. इसके बाद संजू सैमसन भी इसी ओवर में चलते बने. भुवनेश्वर ने बटलर की तरह संजू सैमसन को भी खाता नहीं खोलने दिया. बटलर को तो उन्होंने गोल्डन डक (पहली गेंद पर 0 पर आउट होना) के लिए मजबूर किया.

यशस्वी-पराग ने की शतकीय साझेदारी
एक रन पर 2 विकेट गंवाने वाली राजस्थान रॉयल्स को उसके दो युवा बैटर्स ने संभाल लिया. ओपनर यशस्वी जायसवाल और रियान पराग ने तीसरे विकेट के लिए 76 गेंद में 134 रन की साझेदारी की. यशस्वी जायसवाल ने 30 और रियान पराग ने 31 गेंद पर अपनी फिफ्टी पूरी की. यह जोड़ी यशस्वी के आउट होने से टूटी. उन्होंने 40 गेंद पर 7 चौके और 2 छक्के की मदद से 67 रन बनाए. पराग 49 गेंद में 77 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 8 चौके और 4 छक्के जमाए.

12 गेंद पर चाहिए थे 20 रन… 
राजस्थान रॉयल्स ने 18 ओवर के बाद 5 विकेट पर 182 रन बना लिए थे. इस तरह उसे आखिरी 2 ओवर में जीत के लिए 20 रन की जरूरत थी. उसकी जीत तय दिख रही थी. लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस और भुवनेश्वर कुमार ने राजस्थान रॉयल्स से तय दिख रही जीत छीन ली.

T20 World Cup Squads: पाकिस्तान समेत वो 11 देश, जिन्होंने घोषित नहीं की टीम, क्या कहता है नियम…

भुवी ने आखिरी गेंद पर लिया विकेट 
पैट कमिंस ने 19वां ओवर फेंका और इसमें 7 रन खर्च किए. कमिंस ने इसी ओवर में ध्रुव जुरेल को आउट भी किया. इसके बाद भुवनेश्वर कुमार 20वां ओवर लेकर आए. भुवी ने इस ओवर में सिर्फ 9 रन दिए और आखिरी गेंद पर रोवमन पॉवेल को आउट कर अपनी टीम को जीत दिलाई. राजस्थान रॉयल्स को आखिरी गेंद पर 2 रन की जरूरत थी, लेकिन रोवमन पॉवेल इस गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए.

पॉइंट टेबल में चेन्नई को चौथे से पांचवें नंबर पर खिसकाया
सनराइजर्स हैदराबाद इस जीत के बाद पॉइंट टेबल में 12 अंक के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है. कोलकाता नाइटराइडर्स और लखनऊ सुपरजायंट्स 12-12 अंक के साथ ही क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं. राजस्थान रॉयल्स 16 अंक के साथ पॉइंट टेबल में पहले नंबर पर है. सनराइजर्स ने इस जीत से चेन्नई सुपरकिंग्स को चौथे से पांचवें नंबर पर खिसका दिया है. चेन्नई को अगर अब प्लेऑफ में जगह पक्की करनी है तो उसे या तो अपने बाकी बचे चारों मैच जीतने होंगे या फिर टेबल में अपने से ऊपर की टीमों की हार की दुआ करनी होगी.

Tags: IPL 2024, IPL Playoff, Rajasthan Royals, Riyan parag, Sunrisers Hyderabad

IPL 2024, Rajasthan Royals, Riyan Parag, Sunrisers Hyderabad, IPL 2024 Playoff, IPL 2024 Playoff Scenario, IPL Playoffs, IPL 2024 News, IPL Point Table, IPL 2024 Points Table, IPL Playoffs Scenario 2024, Cricket, T20 Cricket, CSK Playoff hopes, SRH Playoff Scenario, Chennai Super Kings, Yashasvi Jaiswal, Nitish Kumar Reddy, Chennai Super Kings, Mumbai Indians, Kolkata Knight Riders, Indian Premier League,

Source link

Loading