You are currently viewing 6 गेंद पर चाहिए थे 14 रन… गेंदबाज ने आखिरी ओवर में पलट दी बाजी

6 गेंद पर चाहिए थे 14 रन… गेंदबाज ने आखिरी ओवर में पलट दी बाजी

2024-06-21 18:08:10

हाइलाइट्स

डिकॉक ने खेली 65 रन की तूफानी पारी जोफ्रा आर्चर ने पहले ओवर में लुटाए 21 रन इंग्लैंड ने 61 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे

नई दिल्ली.साउथ अफ्रीका ने चैंपियन इंग्लैंड को हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 सुपर 8 में लगातार दूसरी जीत दर्ज की. इस जीत से एडेन मार्करम एंड कंपनी सेमीफाइनल में एंट्री के करीब पहुंच गई है. इंग्लैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए 14 रन की दरकार थी. लेकिन आखिरी ओवर में तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्किया ने पासा पलट दिया. उन्होंने इस ओवर में 6 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया. नॉर्किया की शानदार गेंदबाजी के दम पर साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया. इस जीत से साउथ अफ्रीका के 2 मैचों में 4 अंक हो गए हैं और वह सुपर 8 के अपने ग्रुप के प्वॉइंट्स टेबल में पहले नंबर पर पहुंच गया है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड (ENG vs SA) की टीम 6 विकेट पर 156 रन बना सकी. उसकी शुरुआत खराब रही. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे फिल साल्ट (Phil Salt) 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उन्हें रबाडा ने आउट किया. जॉनी बेयरस्टो का विकेट 43 के स्कोर पर गिरा. बेयरस्टो को केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने नॉर्किया के हाथों कैच कराया. बेयरस्टो 16 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान जोस बटलर भी सस्ते में पवेलियन लौट गए. उन्हें 17 के निजी स्कोर पर महाराज ने अपना दूसरा शिकार बनाया जबकि मोईन अली 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. लियाम लिविंगस्टोन 17 गेंदों पर 13 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें रबाडा ने स्टब्स के हाथों कैच कराया. उन्होंने हैर ब्रुक के साथ मिलकर 74 रन की बहुमूल्य साझेदारी की. ब्रुक को 53 रन पर नॉर्किया के मार्करम के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को छठा झटका दिया.

गौतम गंभीर एक फाइटर हैं… जिन्हें हार मानना पसंद नहीं, अश्विन बोले- उन्हें हमेशा गलत समझा गया

मैं इतना आगे की नहीं देख रहा… मेरे लिए जवाब देना मुश्किल है, हेड कोच बनने के सवाल पर गंभीर ने दिया जवाब

डिकॉक ने लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा
इससे पहले, क्विंटन डिकॉक (65) ने तेजतर्रार शुरुआत दिलाई लेकिन इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट पर 163 रन पर रोक दिया. डिकॉक ने अपनी 65 गेंद की पारी में चार चौके और इतने ही छक्के जड़े. क्रीज पर उनकी मौजूदगी के दौरान दक्षिण अफ्रीका लगभग 10 की रन गति से रन बना रहा था लेकिन उनके आउट होने के बाद इंग्लैंड ने मैच में अच्छी वापसी की. इस दौरान इंग्लैंड का क्षेत्ररक्षण कमाल का रहा.

मिलर ने खेली 43 रन की पारी
डिकॉक के अलावा दक्षिण अफ्रीका के लिए सिर्फ डेविड मिलर ही तेजी से रन बना पाए. उन्होंने 28 गेंदों में 43 रन की परी में चार चौके और दो छक्के लगाए. डिकॉक ने दूसरे ओवर में मोईन के खिलाफ चौका और छक्का लगाने के बाद आर्चर की लगातार गेंदों पर दो छक्के और चौका लगाकर हाथ खोला. पारी के इस चौथे ओवर में रीजा हेंड्रिक्स ने भी चौका लगाया जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 21 रन बटोरे.

डिकॉक को 58 रन पर मिला जीवनदान
डिकॉक ने छठे ओवर में कुरेन के खिलाफ अपनी पारी का चौथा छक्का लगाया जिससे दक्षिण अफ्रीका ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 63 रन बना लिए. उन्होंने अगले ओवर में एक रन चुरा कर 22 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. दोनों छोर से राशीद और मोईन की स्पिन गेंदबाजी ने दक्षिण अफ्रीका की रनगति पर अंकुश लगाया. इस बीच राशिद की गेंद पर डिकॉक को जीवनदान भी मिला जब मार्क वुड ने कैच पकड़ने के दौरान गेंद को मैदान में सटा दिया.

डिकॉक और हेंड्रिक्स ने पहले विकेट के लिए 86 रन जोड़े
डिकॉक ने मोईन के खिलाफ अगले ओवर में चौका लगाया लेकिन इस गेंदबाज ने हेंड्रिक्स को आउट कर पहले विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी को तोड़ा. हेंड्रिक्स 25 गेंद में 19 रन की बना सके. रनगति को फिर से बढ़ाने के लिए दक्षिण अफ्रीका ने हेनरिक क्लासेन को तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए भेजा लेकिन बटलर ने विकेट के पीछे से गेंदबाजी छोर के विकेट पर सीधे थ्रो के साथ उन्हें रन आउट कर दिया. बटलर ने इसके बाद गेंद आर्चर को थमाई और इस तेज गेंदबाज ने डिकॉक को आउट कर उनके फैसले को सही साबित किया. बटलर ने शानदार कैच लपक कर उनकी पारी को खत्म किया.

आर्चर ने आखिरी ओवर में लगातार 2 विकेट चटकाए
राशिद ने इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम (एक) को चलता किया जिससे टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 86 रन से 15वें ओवर में चार विकेट पर 115 रन हो गया. विकेटो के पतन के बीच मिलर ने एक छोर संभालने के साथ बड़ा शॉट खेलना जारी रखा. आर्चर ने आखिरी ओवर में लगातार गेंदों पर मिलर और मार्को यानसेन (शून्य) का विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को 163 रन पर रोक दिया.

Tags: David Miller, England vs south Africa, Icc T20 world cup, Quinton de Kock

quinton de kock, david miller, jofra archer, jos buttler, phil salt, liam livingstone, harry brook, england vs south africa, eng vs sa, t20 world cup, icc t20 world cup, quinton de kock vs south africa, quinton de kock 22 ball fifty, de kock fastest fifty t20 world cup 2024, england vs south africa super 8, क्विंटन डिकॉक

Source link

Loading