You are currently viewing यह कैसा इंटरनेशनल मैच! नीदरलैंड्स ने दूसरे देश का खिलाड़ी उतार दिया मैदान पर

यह कैसा इंटरनेशनल मैच! नीदरलैंड्स ने दूसरे देश का खिलाड़ी उतार दिया मैदान पर

2024-05-30 06:13:41

नई दिल्ली. एक देश में जन्मा खिलाड़ी दूसरे देश के लिए खेले, यह कोई हैरानी वाली बात नहीं है. टी20 वर्ल्ड कप में ही हम देखेंगे कि भारत में जन्मे कई क्रिकेटर दूसरे देशों के लिए खेलेंगे. इसके लिए बाकायदा आईसीसी के नियम हैं. लेकिन नीदरलैंड्स ने नियम को ताक पर रखकर टी20 मैच में दूसरे देश के खिलाड़ी को अपनी टीम से उतार दिया.

नीदरलैंड्स महिला क्रिकेट टीम ने इटली को टी20 इंटरनेशनल मैच में 94 रन से हराया. डच टीम ने 4 विकेट पर 178 रन बनाए. इसके बाद विरोधी टीम को 9 विकेट पर 84 रन के स्कोर पर रोक दिया. नीदरलैंड्स की ओर से कप्तान बबेते डी लीड्स ने सबसे अधिक 82 रन बनाए. ओपनर मेडिसन लैंड्समैन 36 रन के साथ टीम की दूसरा टॉप स्कोरर रहीं. यह उनका पहला टी20 इंटरनेशनल मैच भी था.

गार्डेन में घूमेगा तो पता है ना… सूर्यकुमार यादव ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले यशस्वी को क्यों दी चेतावनी

दिलचस्प बात यह है कि मेडिसन लैंड्समैन मूलत: दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेटर हैं. उन्होंने 2019 में अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया था. इतना ही नहीं उन्होंने इस टूर्नामेंट में हैट्रिक भी ली थी.

20 साल की मेडिसन लैंड्समैन अब दक्षिण अफ्रीका छोड़कर नीदरलैंड्स में बस चुकी हैं. आईसीसी के नियमों के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी एक देश छोड़कर दूसरे देश से खेलना चाहे तो इसके लिए कम से कम दो साल का अंतराल होना चाहिए. जबकि मेडिसन लैंड्समैन ने पिछले साल जनवरी में ही दक्षिण अफ्रीका के लिए खेला था. इसलिए वे नीदरलैंड्स की ओर से खेलने के लिए जरूरी अंतराल पूरा नहीं हुआ था.

नीदरलैंड्स क्रिकेट बोर्ड ने खुद ही प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी गलती मान ली है. उसने आईसीसी को भी इसकी जानकारी नहीं दी है. आईसीसी ने इस पर सार्वजनिक प्रतिक्रिया नहीं दी है. लेकिन माना जा रहा है कि इस गलती के लिए मेडिसन लैंड्समैन पर कुछ मैच का प्रतिबंध लग सकता है. 28 मई को खेले गए उस मैच को भी रद घोषित किया जा सकता है, जिसमें मेडिसन नीदरलैंड्स की ओर से उतरी थीं.

Tags: South africa, Womens Cricket

womens Cricket, womens T20I Match, Madison Landsman, Netherlands Women, South Africa, Italy Women, ICC Rules, ICC player eligibility regulations, U-19 Women T20 World Cup, ICC Migration Rules, Royal Dutch Cricket Association,The Royal Dutch Cricket Association, KNCB,

Source link

Loading