You are currently viewing भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, सुपर 8 में मिली एंट्री, सूर्या-शिवम दुबे चमके

भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, सुपर 8 में मिली एंट्री, सूर्या-शिवम दुबे चमके

2024-06-12 18:02:50

हाइलाइट्स

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 सुपर 8 का टिकट कटाया टीम इंडिया की ओर से अर्शदीप ने 4 विकेट चटकाए विराट कोहली और रोहित शर्मा सस्ते में हुए आउट

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने अमेरिका को हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जीत की हैट्रिक पूरी की. इसके साथ टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 7 विकेट से हराकर सुपर 8 के लिए क्वालीफाई कर लिया. भारत को यह जीत दिलाने में सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे के साथ साथ अर्शदीप सिंह का भी अहम योगदान रहा. गेंदबाजी में जहां अर्शदीप ने कमाल किया वहीं बल्लेबाजी में सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे में खूंटा गाड़कर टीम इंडिया को रोमांचक जीत दिलाई. भारत के 3 मैचों में 6 अंक हो गए हैं और टीम ग्रुप ए में 6 अंक लेकर टॉप पर रहते हुए सुपर 8 में पहुंच गई है. भारतीय टीम अपने आखिरी ग्रुप मैच में 15 जून को कनाडा से भिड़ेगी. अर्शदीप सिंह को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

मेजबान अमेरिका की ओर से रखे गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम (IND vs USA) ने  18.2 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही. विराट कोहली (Virat  Kohli)  पहले ओवर की दूसरी गेंद पर चलते बने. उन्हें सौरभ नेत्रवलकर (Saurabh Netravlkar) ने खाता भी नहीं खोलने दिया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को 3 रन के निजी स्कोर पर सौरभ ने हरमीत के हाथों कैच कराया. विकेटकीपर ऋषभ पंत 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे. भारत ने 39 के कुल स्कोर पर अपने 3 विकेट गंवा दिए थे. भारत की ओर से सूर्यकुमार यादव ने 49 गेंदों पर नाबाद 50 रन बनाए जबकि शिवम दुबे 35 गेंदों पर 31 रन बनाकर नाबाद लौटे.

टीम इंडिया के ऑलराउंडर की लंदन में हुई सर्जरी, 3 महीने के लिए क्रिकेट से हुआ दूर, खेल चुका है 83 इंटरनेशनल मैच

VIDEO: पक्षी है या इंसान… मोहम्मद सिराज ने हवा में उछलकर लपका अद्भुत कैच, बल्लेबाज रह गया हक्का बक्का

अमेरिका ने 8 विकेट पर 110 रन बनाए
इससे पहले, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (9/4 )  की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने 8 विकेट पर 110 रन पर रोक दिया. अर्शदीप का यह प्रदर्शन टी20 विश्व कप में किसी भारतीय का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है. इससे पहले यह रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम था, जिन्होंने 2014 में मीरपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रन पर चार विकेट लिए थे. अर्शदीप को हार्दिक पंड्या का अच्छा साथ मिला जिन्होंने चार ओवर में 14 रन देकर दो विकेट चटकाए. अक्षर पटेल को एक सफलता मिली.

नितीश कुमार ने 27 रन की पारी खेली
अमेरिका के लिए नितीश कुमार ने 23 गेंद में 27 जबकि सलामी बल्लेबाज स्टीवन टेलर ने 30 गेंद में 24 रन का योगदान दिया. इस पिच पर अब तक बल्लेबाजी काफी मुश्किल साबित हुई है ऐसे में यह लक्ष्य भारत के लिए भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है. इस मैच को जीतने वाली टीम सुपर आठ में अपनी जगह पक्की कर लेगी. अर्शदीप ने शुरुआती ओवर की पहली गेंद पर शयन जहांगीर (शून्य) को पगबाधा करने के बाद आखिरी गेंद पर ऐंड्रियस गौस (दो रन) को चलता किया भारत को शानदार शुरुआत दिलाई.

चोटिल मोनांक पटेल की जगह जोंस ने की कप्तानी
चोटिल कप्तान मोनाक पटेल की जगह टीम की अगुवाई कर रहे आरोन जोंस (11) ने मोहम्मद सिराज की बाउंसर पर छक्का लगाकर आक्रामक तेवर दिखाया लेकिन जसप्रीत बुमराह और हार्दिक ने किफायती ओवर डाले जिससे पावर प्ले में अमेरिका दो विकेट पर 18 रन ही बना सका. जोंस एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में हार्दिक की गेंद पर सिराज को कैच दे बैठे. अब तक संभल कर खेल रहे टेलर ने नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये शिवम दुबे के खिलाफ छक्का लगाया. वह 12वें ओवर में अक्षर के खिलाफ अपनी पारी का दूसरा छक्का लगने के बाद बोल्ड हो गए.

अमेरिका ने 18वें ओवर में 100 रन पूरे किए
नितीश ने इसके बाद हार्दिक के खिलाफ स्ट्रेट में दर्शनीय छक्का और चौका लगाया तो वही न्यूजीलैंड के लिए खेल चुके कोरी एंडरसन (15) ने अक्षर की गेंद को दर्शकों के पास भेजा. पिछले तीन ओवर में 32 रन खाने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने गेंद अर्शदीप को थमाई और इस गेंदबाज ने आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे नितीश को पवेलियन भेजा. सिराज ने बाउंड्री के पास शानदार कैच लपका. एंडरसन ने बुमराह के खिलाफ चौका तो वहीं हरमीत सिंह (10) ने छक्का लगाकर रनगति को बढ़ाया. हार्दिक ने 17वें ओवर में एंडरसन तो वहीं अर्शदीप ने 18वें ओवर में हरमीत को चलता कर अमेरिका को दोहरा झटका दिया. इन दोनों का कैच विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने लिया. शैडली वान शाल्कविक ( नाबाद 11) के एक रन से इसी ओवर में अमेरिका के रनों का शतक पूरा हुआ. उन्होंने आखिरी ओवर में सिराज के खिलाफ चौका जड़ स्कोर को 110 रन तक पहुंचाने में अपना योगदान दिया.

Tags: Icc T20 world cup, Rohit sharma, T20 World Cup, Team india, United States, Virat Kohli

ind vs usa, suryakumar yadav, virat kohli, rohit sharma, saurabh netravalkar, t20 world cup, icc t20 world cup, india vs united stats of america, rishabh pant, arshdeep singh, hardik pandya, shivam dube, india enter super 8, team india qulified super 8, tesam india reached super 8, भारत बनाम यूएसए, सूर्यकुमार यादव, भारत सुपर 8 में, टी20 वर्ल्ड कप 2024, शिवम दुबे, रोहित शर्मा, विराट कोहली

Source link

Loading