You are currently viewing धोनी से पहले डेब्यू… क्या खत्म हो गया 'मिस्टर फिनिशर' का IPL करियर?

धोनी से पहले डेब्यू… क्या खत्म हो गया 'मिस्टर फिनिशर' का IPL करियर?

2024-05-23 09:53:20

हाइलाइट्स

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल करियर को दिया विरामकार्तिक को बतौर फिनिशर आरसीबी ने शामिल किया था 38 साल के कार्तिक का इस आईपीएल में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा

नई दिल्ली. उसे टीम में फिनिशर के तौर पर शामिल किया गया था. लेकिन आईपीएल के इस सीजन यह विकेटकीपर उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका. महेंद्र सिंह धोनी से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले दिनेश कार्तिक ने अपना आखिरी आईपीएल मैच राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बुधवार को अहमदाबाद में खेला. कार्तिक ने आधिकारिक तौर पर आईपीएल से संन्यास का ऐलान तो नहीं किया लेकिन जिस तरह से वह मैच के बाद ग्राउंड पर साथी खिलाड़ियों से मिल जुल रहे थे, उससे संकेत मिल रहे हैं कि दाएं हाथ के इस बैटर का यह आखिरी आईपीएल मैच था. 17 साल के आईपीएल करियर में कार्तिक ने काफी उतार चढ़ाव देखे. इसके बावजूद उन्होंने हर बार मैदान पर दमदार वापसी की. कार्तिक ने बल्ले के साथ साथ विकेट के पीछे भी शानदार काम किया. हालांकि वह आरसीबी को खिताब नहीं दिला सके, जिसका मलाल उन्हें लंबे समय तक रहेगा.

38 वर्षीय दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 20 साल का रहा है. उन्होंने सितंबर 2004 में वनडे में डेब्यू किया था. वहीं धोनी ने करियर का पहला वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच दिसंबर 2004 में खेला. कार्तिक का बल्ला इस सीजन आईपीएल (IPL) में ज्यादातर समय खामोश रहा. उन्होंने 15 मैचों में 4 बार नाबाद रहते हुए 326 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 2 अर्धशतक निकले. दाएं हाथ के बैटर कार्तिक का इस सीजन बेस्ट स्कोर 83 रन रहा. 2022 के आईपीएल में कार्तिक ने 180 के स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए थे. इस बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से वह उस साल टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने में सफल रहे.

रिकी पोंटिंग ने भारतीय टीम के हेड कोच का प्रस्ताव क्यों ठुकराया? BCCI ने किया संपर्क, रेस में ये धुरंधर भी शामिल

VIDEO: आंखें नम… झुके कंधे और भरी आवाज, हार के गम में टूटकर बिखर गए बेंगलुरु के ‘चैलेंजर्स’

दोस्त के साथ मिलकर पत्नी ने दिया धोखा
दिनेश कार्तिक का निजी जीवन काफी संघर्षों भरा रहा है. उनकी पहली पत्नी निकिता वंजारा ने दोस्त मुरली विजय के साथ मिलकर उन्हें धोखा दिया. मुरली विजय और कार्तिक दोनों तमिलनाडु की ओर से लंबे समय तक एक साथ डोमेस्टिक क्रिकेट खेले. दोनों दोस्त भी थे लेकिन बाद में निकिता ने दिनेश कार्तिक से अलग होकर मुरली विजय से शादी कर ली. इसके बाद दिनेश कार्तिक मानसिक रूप से पूरी तरह टूट गए थे. तब उन्हें कुछ भी नहीं सूझ रहा था. निकिता और कार्तिक 2012 में अलग हो गए. इसके बाद कार्तिक को स्टार स्क्वैश प्लेयर दीपिका पल्लीकल का साथ मिला. कुछ समय तक रिलेशन में रहने के बाद कार्तिक ने दीपिका से 2015 में शादी रचा ली. दोनों आज जुड़वा बेटों के पैरेंट्स हैं.

6 आईपीएल टीमों से खेले दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक ने अपने 17 साल के आईपीएल करियर में कुल 6 टीमों की ओर से खेले. उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की ओर से आईपीएल में करियर की शुरुआत की. दिल्ली के रास्ते वह पंजाब किंग्स के साथ 2011 में जुड़े. अगले दो सीजन उन्होंने मुंबई इंडियंस के साथ बिताए. साल 2015 में उन्हें आरसीबी ने मौका दिया. आरसीबी संग 4 सीजन बिताने से पहले उन्होंने 2016 और 2017 में गुजरात लॉयंस की ओर से खेला. इसके बाद वह केकेआर टीम में शामिल हुए. केकेआर ने उन्हें कप्तानी का भी मौका दिया. 2022 में कार्तिक फिर आरसीबी में लौटे. इस बार उनकी भूमिका फिनिशर की थी. इस रोल को उन्होंने बखूबी निभाया.

दिनेश कार्तिक का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर
दिनेश कार्तिक ने भारत की ओर से 26 टेस्ट, 94 वनडे और 60 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले . उन्होंने टेस्ट में 1025 रन बनाएस जबकि वनडे में 1752 रन जुटाए. टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 686 रन दर्ज हैं. कार्तिक ओवरऑल 401 टी20 मैच खेल चुके हैं जिसमें उनके नाम 7407 रन दर्ज हैं.

Tags: Dinesh karthik, IPL 2024, Royal Challengers Bangalore

Dinesh Karthik, wicket keepr dinesh karthik, Dinesh Karthik ipl retri, Dinesh Karthik ipl retirement, dinesh karthik love story, dinesh karthik nikita vanjara, dinesh karthi murali vijay controversy, dinesh karthik dipika pallikal, dinesh karthk net worth, Dinesh Karthik rcb, Dinesh Karthik ipl records, Dinesh Karthik ipl runs, Dinesh Karthik dismissals, Dinesh Karthik royal challengers bengaluru, Dinesh Karthik rcb ipl, dinesh karthik odi debut, dinesh karthi ipl debut, dinesh karthik ms dhoni, दिनेश कार्तिक, दिनेश कार्तिक आईपीएल करियर

Source link

Loading