You are currently viewing क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी! इंटरनेशनल मैदान में खेल सकेंगे खिलाड़ी

क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी! इंटरनेशनल मैदान में खेल सकेंगे खिलाड़ी

2024-03-01 12:14:27

रिपोर्ट- रामकुमार नायक
रायपुर. क्रिकेट खिलाड़ियों और प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है. अब आईपीएल (IPL) की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रीमियर लीक (CCPL) शुरू होने वाला है. इसमें छोटे से छोटे गांव-कस्बे और शहर के प्रतिभावान खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा. सीसीपीएल में कुल 6 टीमें होंगी. कोच, ट्रेनर, फिजियोथेरेपिस्ट सब छत्तीसगढ़ के होंगे. प्लेयर्स भी छत्तीसगढ़ के ही होंगे. मैच देखने के लिए कोई टिकट नहीं होगा. यानी फ्री में आप मैच का लुफ्त उठा सकेंगे.

छत्तीसगढ़ में आईपीएल (IPL) की तर्ज पर सीसीपीएल(CCPL)मैच होने वाला है. छत्तीसगढ़ में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जिसमें जिले स्तर के खिलाड़ी भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अपनी प्रतिभा दिखा सकेंगे. छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रीमियर लीग में 6 टीमें खेलेंगी. इसमें सिर्फ छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को ही मौका दिया जाएगा.

खिलाड़ियों की 4 कैटेगरी
छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रीमियर लीग के चेयरमैन पीएस शर्मा हैं. उन्होंने जानकारी दी कि 6 टीमों का चयन किया गया है. इनके 6 स्पॉन्सर्स होंगे. फाइनल मैच में जीतने वाली टीम को 31 लाख रुपए दिए जाएंगे. उप विजेता टीम को 21 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा. टीम के लिए 4 केटेगरी बनाई गई हैं जिसका नाम A B C और D दिया गया है. इन्हीं केटेगरी में खिलाड़ियों की नीलामी होगी. इसके हिसाब से 20 – 20 प्लेयर हर टीम में रहेंगे. तकरीबन 120 प्लेयर को मैच खेलने के लिए प्लेटफार्म मिलेगा. छत्तीसगढ़ के 120 खिलाड़ी खेलने वाले हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि खिलाड़ियों के लिए यह बहुत बड़ी सौगात है.

ये भी पढ़ें- जिम जाने से पहले फॉलो करें ये टिप्स, बन जाएंगे सिक्स पैक एब्स, लोग कहेंगे वाह क्या बात है!

अंतर्राष्ट्रीय मैदान में खेलने का मौका
सीसीपीएल के ये मैच रायपुर के शहीद वीरनारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे. इसका खिलाड़ियों को फायदा होगा. सीसीपीएल के सभी मैच BCCI के नियमों के मुताबिक होंगे. एक साल से इस लीग के लिए तैयारी की जा रही है. लिहाजा BCCI ने इसके लिए अनुमति दे दी है. छत्तीसगढ़ के लिए यह बहुत बड़ा अवसर. अभी कुछ ही प्रदेश हैं जहां इस तरह के इंटरनल लीग मैच होते हैं. अब इस सूची में छत्तीसगढ़ का नाम भी जुड़ गया है.

BCCI से अनुमति मिली
छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रीमियर लीग के चेयरमैन पीएस शर्मा ने बताया पहले 14 जून से मैच शुरू करने की तैयारी थी. इसके लिए BCCI से अनुमति भी मिल चुकी है. लेकिन मानसून का ध्यान रखते हैं 7 जून से मैच शुरू करने की BCCI से अनुमति मांगी गई है. उम्मीद है इजाजत मिल जाएगी. खिलाड़ियों का चयन कैटेगरी के हिसाब से होगा यानी A ग्रेड में आइकन प्लेयर्स रहेंगे. टीम B में रणजी ट्रॉफी और अंडर 23 के प्लेयर्स, C ग्रेड में अंडर 19 के प्लेयर्स और D ग्रेड में जिले के खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा.

खिलाड़ी-कोच-फिजियो सब छत्तीसगढ़ के
पीएस शर्मा ने बताया कोशिश है कोच, ट्रेनर, फिजियोथेरेपिस्ट सब छत्तीसगढ़ के हों. प्लेयर्स भी छत्तीसगढ़ के ही होंगे. मैच देखने के लिए कोई टिकट नहीं होगा. यानी फ्री में आप मैच का लुफ्त उठा सकेंगे.

Tags: Cricket news, IPL, Local18, Raipur news

Chhattisgarh Cricket Premier League, Cricket Latest News, Chhattisgarh Cricket Association, Latest Sports News, How many teams will there be in CCPL, When will CCPL start,छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रीमियर लीग, क्रिकेट लेटेस्ट न्यूज, छत्तीसगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन, ताजा स्पोर्ट्स न्यूज, सीसीपीएल में कितनी टीम होंगी, सीसीपीएल कब शुरू होगी

Source link

Loading