You are currently viewing एक जैसे चेहरे वाले जुड़वा भाई खेले साथ, पोंटिंग भी नहीं पहचान पाए थे

एक जैसे चेहरे वाले जुड़वा भाई खेले साथ, पोंटिंग भी नहीं पहचान पाए थे

2024-03-08 02:10:18

नई दिल्‍ली. जुड़वा भाइयों की दो जोड़ियां साथ में टेस्‍ट क्रिकेट खेल चुकी हैं. इनमें सबसे मशहूर ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव वॉ और मार्क वॉ की जोड़ी है. वॉ ब्रदर्स -स्‍टीव और मार्क ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में ‘लंबी पारी’ खेली. स्‍टीव ने 168 टेस्‍ट और 325 वनडे खेले जबकि ‘जूनियर’ मार्क ने 128 टेस्‍ट और 244 वनडे. दोनों भाई 108 टेस्‍ट मैचों में साथ खेले, स्‍टीव इनमें से 40 में मॉर्क के कप्‍तान रहे. इन दोनों के अलावा जुड़वा भाइयों की एक और जोड़ी टेस्‍ट क्रिकेट में जलवा दिखा चुकी है.

न्‍यूजीलैंड (New Zealand) के मार्शल ब्रदर्स – हामिश (Hamish Marshall) और जेम्‍स (James Marshall) इस मायने में स्‍टीव और मार्क से अलग रहे कि जुड़वा होने के साथ-साथ इनकी शक्‍ल भी एक-दूसरे से मिलती थी. शक्‍ल-सूरत, हाइट के अलावा इनकी हेयर स्‍टाइल और बैटिंग स्‍टांस भी एक जैसा था. ऐसे में विपक्षी टीम के अलावा इनकी अपनी टीम के प्‍लेयर्स को दोनों भाइयों को पहचानने में मशक्‍कत करनी पड़ती थी. मार्शल ब्रदर्स उस दौर में क्रिकेट खेले जब सीमित ओवर्स के क्रिकेट में तो शर्ट के पीछे नाम लिखा होता था लेकिन टेस्‍ट क्रिकेट में यह प्रचलन नहीं था. एक टेस्‍ट और एक वनडे में दोनों मार्शल भाई साथ दिखे.

हामिश और जेम्‍स ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ऑकलैंड में यह टेस्‍ट और वनडे खेला था. मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान रिकी पोंटिंग ने भी बाद में स्‍वीकार किया था कि वे आखिर तक यह पहचान करने से जूझते रहे कि दोनों भाइयों में हामिश कौन है और जेम्‍स कौन? मैच के आखिर में पोंटिंग को लगा कि उन्‍होंने पहचान का ‘कोड’ पता कर लिया है.

अंपायर जिसे मिला ‘स्‍लो डेथ’ नाम, सचिन तेंदुलकर को गलत आउट देने के लिए रहा बदनाम

दोनों भाइयों ने हेमिश ने ज्‍यादा इंटरनेशनल मैच खेले

Twin brother in cricket, Identical twin brother, Steve and Mar सथ खk Waugh, Hamish and James Marshall, Hamish Marshall, James Marshall, New Zealand cricket team. क्रिकेट में जुड़वां भाई, एक जैसे दिखने वाले जुड़वा भाई, मार्क और स्‍टीव वॉ, हेमिश मार्शल, जेम्‍स मार्शल, हेमिश और जेम्‍स मार्शल, न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम

हामिश और जेम्‍स, दोनों के फर्स्‍ट क्‍लास और लिस्‍ट ए क्रिकेट के रिकॉर्ड बेहद प्रभावी हैं लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में ये अपने टेलैंट के अनुसार कामयाब नहीं हुए. दोनों दाएं हाथ के बैटर थे. हामिश दोनों भाइयों में ज्‍यादा सफल रहे. उन्‍होंने कीवी टीम के लिए 13 टेस्‍ट, 66 वनडे और तीन टी20 मैच खेले जबकि जेम्‍स ने 7 टेस्‍ट, 10 वनडे और तीन टी20. दोनों भाइयों का हामिश का इंटरनेशनल रिकॉर्ड बेहतर रहा. हेमिश ने 13 टेस्‍ट में दो शतक की मदद से 652 रन, 66 वनडे में एक शतक की मदद से 1454 रन और तीन टी20 में 12 रन बनाए जबकि जेम्‍स ने सात टेस्‍ट में एक अर्धशतक की मदद से 218 रन, 10 वनडे में एक शतक की मदद से 250 और तीन टी20 में 14 रन बनाए.

7 अनलकी क्रिकेटर, एक ने डेब्‍यू ODI में जड़े 55*,दूसरे ने लिए 3 विकेट लेकिन..

फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में हेमिश ने बनाए 31 शतक

15 जनवरी 1979 को जन्‍मे इन दोनों भाइयों में हामिश, जेम्‍स से कुछ मिनट बड़े थे. हामिश ने 264 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 31 शतकों की मदद से 14820 रन बनाए, इस दौरान उनका औसत 36.59 का रहा. 312 लिस्‍ट ए मैचों में उन्‍होंने 27.80 के औसत से 7506 रन बनाए जिसमें सात शतक शामिल रहे. दूसरी ओर जेम्‍स ने 148 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 31.85 के औसत से 7422 रन बनाए जिसमें 13 शतक शामिल रहे. 158 लिस्‍ट ए के मैचों में उन्‍होंने 35.52 के औसत से 4902 रन बनाए. हेमिश ने 2007 और जेम्‍स ने 2008 में अंतिम इंटरनेशनल मैच खेला.

टीम इंडिया के लिए ‘शुभ’,’मन’ को जीतने वाला भी, प्रिंस की तरह लाइफ स्‍टाइल

पिता एंड्रयू भी पहचानने में कर बैठते थे गलती
एक जैसे दिखने के बावजूद मां केट बचपन में बेहद आसानी से हामिश और जेम्‍स को पहचान लेती थीं जबकि पिता एंड्रयू कई बार गलती कर जाते थे. न्‍यूजीलैंड की फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में दोनों भाई नॉर्दन डिस्ट्रिक्‍ट (ND)टीम की ओर से खेले. एक बार चार दिवसीय मैच के दौरान नॉर्दन डिस्ट्रिक्‍ट टीम के कप्‍तान रॉबी हार्ट ही इन्‍हें पहचानने में गलती कर गए थे. रॉबी ने बताया था, ‘दोनों भाइयों में हामिश बेहतर बॉलर था लेकिन मैंने गलती से उसकी बजाय जेम्‍स को बॉलिंग करने को कह दिया. चूंकि दोनों भाई बॉलिंग करते थे ऐसे में जेम्‍स को भी मेरी गलती का अहसास नहीं हुआ था. हालांकि कुछ मैचों के बाद मैं दोनों भाइयों की 90 फीसदी सही-सही पहचानने लगा था.’

एक ही मैच में ब्रैडमैन के दो बड़े रिकॉर्ड तोड़ने से चूके थे सहवाग, यह था कारण

नॉर्दन डिस्ट्रिक्‍ट टीम के स्‍कोरर, कोच भी होते थे परेशान
टीम के कप्‍तान ही नहीं, शुरुआती दौर में स्‍कोरर को भी दोनों भाइयों को पहचानकर इनका सही स्‍कोर मार्क करने में परेशानी होती थी. ND टीम के स्‍कोरर बिल एंडरसन ने एक बार बताया था कि मैदान के बाहर एक भाई घड़ी पहनता था और दूसरा ब्रेसलेट. उन्‍होंने मजाकिया लहजे में मीडिया से कहा था – अगर मैंने आपको यह बताया कि कौन भाई ब्रेसलेट पहनता है और कौन घड़ी तो हो सकता है कि दोनों अपनी यह पहचान बदल लें. टीम के कोच ब्रूस ब्‍लेयर चेहरे में थोड़ी सी भिन्‍नता के अलावा बैटिंग स्‍टांस से इन दोनों की पहचान करते थे. हामिश की तुलना में बैटिंग के दौरान जेम्‍स थोड़ा ज्‍यादा झुकते थे. दोनों मार्शल भाई वर्ष 1998 के अंडर-19 वर्ल्‍डकप में भी न्‍यूजीलैंड की ओर से खेले थे.

Tags: Cricket, Mark waugh, New Zealand cricket, Off The Field, On This Day, Steve Waugh

Twin brother in cricket, Identical twin brother, Steve and Mark Waugh, Hamish and James Marshall, Hamish Marshall, James Marshall, New Zealand cricket team. क्रिकेट में जुड़वां भाई, एक जैसे दिखने वाले जुड़वा भाई, मार्क और स्‍टीव वॉ, हेमिश मार्शल, जेम्‍स मार्शल, हेमिश और जेम्‍स मार्शल, न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम

Source link

Loading