You are currently viewing 255 फिल्मों में काम करने वाला एक्टर बना प्रोड्यूसर, स्टूडियो के लिए 15 लाख…

255 फिल्मों में काम करने वाला एक्टर बना प्रोड्यूसर, स्टूडियो के लिए 15 लाख…

2024-03-12 03:22:51

नई दिल्लीः अक्किनेनी नागेश्वर राव साउथ सिनेमा के जाने- माने अभिनेता थे जो एएनआर के नाम से जाना जाता है. एक न सिर्फ अभिनेता बल्कि निर्माता भी थे, जो मुख्य रूप से तेलुगू सिनेमा में अपने काम के लिए जाने जाते थे. उन्होंने अपने 75 साल के करियर में कई ऐतिहासिक फिल्मों में अभिनय किया और तेलुगू सिनेमा की सबसे प्रमुख हस्तियों में से एक बन गए. उन्होंने अपने करियर में 255 फिल्मों में काम किया था. अभिनय के जरिए अक्किनेनी को 7 राज्य नंदी पुरस्कार और 5 साउथ फिल्मफेयर पुरस्कार मिले. कला और सिनेमा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार और भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. लेकिन जब वे एक अभिनेता ने प्रोड्यूस बने थे तो हर किसी का ध्यान उनकी ओर गया था. उन्होंने बहुत पैसों में जमीन का एक बडा हिस्सा खरीदा था जिसकी कीमत आज के दौर में 650 करोड़ रुपए है.

करोड़ों में है 7,500 रुपए में खरीदी जमीन की कीमत
साल 1976 में आंध्र प्रदेश सरकार के पूर्व सुपरस्टार ए नागेश्वर राव को 22 एकड़ जमीन आवंटित की गई थी, जहां वो एक स्टूडियो बनाना चाहते थे. डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने हैदराबाद में तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए पॉश बंजारा हिल्स इलाके में स्थित भूमि आवंटित की थी. बताया जाता है कि इस वक्त अभिनेता और प्रोड्यूसर नागेश्वर राव इसे 7,500 रुपये से 8,000 रुपये प्रति एकड़ की मामूली कीमत पर हासिल करने में कामयाब रहे, जिसका मतलब था कि पूरी जमीन की कीमत उन्हें 1.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं पड़ी. उस भूमि पर, राव ने अन्नपूर्णा स्टूडियो का निर्माण किया, जो अब तेलुगू सिनेमा की एक प्रमुख फिल्म निर्माण कंपनी है.

दिन व दिन बढ़ती जा रही जमीन की कीमत
अन्नपूर्णा स्टूडियो की जमीन की कीमत अब करोड़ों रुपयों में हैं और इस प्रोडक्शन कंपनी के तले कई फिल्मों का निर्माण आज भी हो रहा है और आगे भी होगा. अब इस जमीन पर सरकार की भी पैनी नजरें हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि, साल 2015 में आंध्र और तेलंगाना के विभाजन के बाद, राज्य सरकार ने स्टूडियो की जमीन का कुछ हिस्सा वापस पाने की कोशिश की थी. डेक्कन क्रॉनिकल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उस समय जमीन की कीमत लगभग 30 करोड़ रुपए प्रति एकड़ थी, जिसका मतलब है कि जमीन की पूरी कीमत 600-650 करोड़ रुपए से अधिक हो सकती है, जो एक बड़ी रकम है.

2014 में नागेश्वर की मौत के बाद नागार्जुन बने रहे अन्नपूर्ण के मालिक
2015 में, जब तेलंगाना सरकार ने एक विकास परियोजना के लिए अन्नपूर्णा स्टूडियो से जमीन वापस लेने का फैसला किया, तो स्टूडियो मैनेजमेंट ने उन्हें देने से इनकार कर दिया. कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि उन्होंने मूल रूप से मुआवजे की मांग की थी जिससे विवाद पैदा हुआ. बाद में आखिरकार मैनेजमेंट को झुकना पड़ा और सड़क चौड़ीकरण परियोजना (road-widening project) के लिए सरकार द्वारा भूमि का एक टुकड़ा अपने अधिकार क्षेत्र में वापस ले लिया. 2014 में ए नागेश्वर राव की मृत्यु के बाद, उनके बेटे और अभिनेता अक्किनेनी नागार्जुन अपने परिवार के बाकी सदस्यों के साथ स्टूडियो के मालिक थे. 2018 में, इसे अनिल अंबानी की रिलायंस ने अपने कब्जे में ले लिया था. इन सालों में कंपनी ने दर्जनों फिल्मों का निर्माण किया है, जिनमें शिव, प्रेम कथा, मास, राजन्ना और मनम जैसी कई हिट फिल्में शामिल हैं, साथ ही कई वेब सीरीज भी इस प्रोडक्शन कपंनी के बैनत तले बनी हैं.

Tags: South cinema, South cinema News, South indian actor

Akkineni A Nageswara Rao, A Nageswara Rao, Nagarjuna father, Akkineni Nagarjuna, Annapurna Studios, Annapurna Studio, Telangana, Telugu Cinema, tiger nageswara rao real story, akkineni nageswara rao total number of movies, nageswara rao movie, akkineni nageswara rao son, tiger nageswara rao wikipedia, akkineni nageswara rao death date, akkineni nageswara rao age, How many movies did ANR play in, What is the history of Nageshwar Rao, Who is Nageswara Rao wife, How is Rana Daggubati related to Naga Chaitanya, stuartpuram nageswara rao

Source link

Loading