You are currently viewing SCO ने बिगाड़ा अंग्रेजों का खेल…NZ की हालत भी पतली, सुपर-8 में ऐसे बनेगी जगह

SCO ने बिगाड़ा अंग्रेजों का खेल…NZ की हालत भी पतली, सुपर-8 में ऐसे बनेगी जगह

2024-06-12 13:00:48

हाइलाइट्स

इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड की टीम की स्थिति टी20 वर्ल्‍ड कप में काफी खराब है.दोनों ही टीमों के लिए सुपर-8 की राहें बेहद मुश्किल नजर आ रही हैं. हर ग्रुप में केवल पांच में से दो टीमें ही सुपर-8 में जाएंगी.

नई दिल्‍ली. टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे कई नई टीमें उभरकर सामने आ रही हैं. वहीं, पाकिस्‍तान सहित इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड जैसी बड़ी टीमों की टूर्नामेंट में हालत खस्‍ता ही नजर आ रही है. आलम यह है कि इन टीमों के लिए सुपर-8 में प्रवेश के भी लाले पड़े हुए हैं. अफगानिस्‍तान तो पिछले कुछ सालों में लगातार अच्‍छा खेल दिखाता आ ही रहा है. अब अमेरिका और स्‍कॉटलैंड जैसी टीमों के शानदार प्रदर्शन के चलते न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड की स्थिति भी टूर्नामेंट में खस्‍ता हाल नजर आ रही है.

इंग्‍लैंड की बात की जाए तो वो ग्रुप-बी का हिस्‍सा है. वो ग्रुप की टेबल टॉपर ऑस्‍ट्रेलिया से पहला मैच 36 रन से हार चुके हैं जबकि स्‍कॉटलैंड के खिलाफ उनका मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. स्‍कॉटलैंड ने अपने अगले दो मैचों में नामिबिया को पांच और ओमान को सात विकेट से मात दी. ऐसे में स्‍कॉटलैंड के पास दो जीत और एक टाई के साथ कुल पांच अंक हो गए हैं. वो ऑस्‍ट्रेलिया के बाद इस ग्रुप में दूसरे स्‍थान पर है. ऑस्‍ट्रेलिया ने अब तक खेले सभी तीन मैच जीते हैं. दो मैच खेलकर अब तक एक भी जीत दर्ज नहीं करने वाली इंग्‍लैंड की टीम टूर्नामेंट से बाहर होने की दहलीज पर खड़ी है.

यह भी पढ़ें:- ‘नालायक आदमी…,’ अकमल की माफी से भी नहीं बनी बात! हरभजन सिंह फिर आए सामने, VIDEO संदेश में यूं लगाई क्‍लास

इंग्‍लैंड कैसे बना सकता है सुपर-8 में जगह?
नेट रन रेट पर नजर डालें तो स्‍कॉटलैंड +2.164 के साथ मजबूत स्थिति में है. वहीं, इंग्‍लैंड -1.800 अंकों के साथ अधर में अटका हुआ है. स्‍कॉटलैंड को अपना आखिरी  मैच 16 जून को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है. इंग्‍लैंड चाहेगा कि कंगारू इस मैच में स्‍कॉटलैंड को बुरी तरह मात दे ताकि उनकी रन रेट में गिरावट दर्ज हो. वहीं, इंग्‍लैंड को अब शुक्रवार सुबह 14 जून को ओमान के खिलाफ मैदान में उतरना है. फिर उनका आखिरी मैच 15 जून रात साढ़े 10 बजे से नामिबिया के खिलाफ है. इस बात की संभावना प्रबल है कि अंग्रेज इन दोनों टीमों को बड़े अंतर से हराकर सुपर-8 में अपनी जगह बना सकते हैं.

क्‍या न्‍यूजीलैंड को भी मिल सकती है सुपर-8 में जगह?
न्‍यूजीलैंड ने अपना एकमात्र मैच अफगानिस्‍तान के खिलाफ खेला है, जिसमें उन्‍हें 84 रन से हार का सामना करना पड़ा. इस ग्रुप में अफगानिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज ने अपने अब तक खेले सभी दो मैच जीतकर पहले और दूसरे स्‍थान पर जगह पक्‍की कर रखी है. किसी भी टीम को सुपर-8 में जगह बनाने के लिए कम से कम छह अंक चाहिए. न्‍यूजीलैंड अपने सभी तीन मैच जीत जाए तो इस बात की संभावना प्रबल है. ऐसा करने के लिए उसे वेस्‍टइंडीज, युगांडा और पपुआ न्‍यू गिनी को बड़े अंतर से मात देनी होगी. न्‍यूजीलैंड की नेट रन रेट -4.200 है जबकि वेस्‍टइंडीज की +3.574 और अफगानिस्‍तान की +5.225 है. न्‍यूजीलैंड को दुआ करनी होगी कि इन दोनों में से कोई एक टीम अपने बाकी बचे दोनों मुकाबले हार जाए. विंडीज को न्‍यूजीलैंड और अफगानिस्‍तान के खिलाफ उतरना है. वहीं, अफगानिस्‍तान को बाकी मैच वेस्‍टइंडीज और पपुआ न्‍यू गिनी से खेलने हैं.

Tags: England cricket team, Icc T20 world cup, New Zealand cricket, T20 World Cup

England Super-8 Scenario, New Zealand Super-8 Scenario, icc T20 world cup, T20 World Cup, england cricket team, New Zealand cricket, Cricket News, इंग्‍लैंड सुपर-8 सिनेरियो, न्‍यूजीलैंड सुपर-8 सिनेरियो, टी20 वर्ल्‍ड कप 2024

Source link

Loading