You are currently viewing IPL 2024: केकेआर ने मुंबई से छीनी जीती बाजी, वानखेड़े में 12 साल में पहली जीत

IPL 2024: केकेआर ने मुंबई से छीनी जीती बाजी, वानखेड़े में 12 साल में पहली जीत

2024-05-03 17:53:25

नई दिल्ली. आईपीएल 2024 में शुक्रवार को मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच बेहद रोमांचक मुकाबला खेला गया. इस मैच में दोनों ही टीमों का टॉपआर्डर बुरी तरह नाकाम रहा. केकेआर के आधे बैटर 57 रन बनने तक पैवेलियन लौट चुके थे तो मुंबई ने 71 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे. गेंदबाजों के दबदबे वाले इस मुकाबले में सूर्यकुमार यादव के बल्ले से तूफान भी आया. टिम डेविड ने भी अपना जलवा दिखाया. लेकिन आखिर में बाजी केकेआर के नाम रही, जिसने मुंबई इंडियंस को 145 रन पर रोक दिया. यह कोलकाता नाइटराइडर्स की मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 12 साल में पहली जीत है. केकेआर ने यह मुकाबला 24 रन से जीता.

मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच शुक्रवार को वानखेड़े स्टेडियम में मुकाबला हुआ. मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की. उनके गेंदबाजों ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 169 के स्कोर पर रोककर इस फैसले को सही भी साबित किया. लेकिन बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण मुंबई को इस मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. केकेआर की टीम मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 2012 के बाद पहली बार जीती है.

IPL 2024: चेन्नई और लखनऊ को बड़ा झटका, दोनों के स्टार पेसर पर पूरे टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा

T20 World Cup squad: वेस्टइंडीज की तूफानी टीम घोषित, रसेल जैसे ऑलराउंडर असली ताकत, नरेन ने ठुकराया ऑफर

वेंकटेश-मनीष ने दिया केकेआर को लड़ने वाला स्कोर
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम ने इस मुकाबले में 57 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद केकेआर ने इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में मनीष पांडे की एंट्री कराई. उसका यह दांव चल गया. मनीष पांडे ने 31 गेंद पर 42 रन बनाकर वेंकटेश अय्यर को वह साथ दिया, जिसकी उन्हें सख्त जरूरत थी. चौथे नंबर पर बैटिंग करने वाले वेंकटेश अय्यर ने 52 गेंद पर 70 रन बनाए. वेंकटेश अय्यर और मनीष पांडे की इन पारियों की बदौलत ही केकेआर 169 रन का स्कोर बना सकी.

केकेआर ने झटके 71 रन पर 7 विकेट
आईपीएल के मौजूदा सीजन में वानखेड़े स्टेडियम में 200 से बड़े स्कोर बने हैं. इस कारण 170 रन का लक्ष्य मुश्किल नहीं माना जा रहा था. लेकिन केकेआर ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस के 7 विकेट 71 रन के भीतर झटक लिए. लेकिन सूर्यकुमार यादव ने हार नहीं मानी. उन्होंने पलटवार करते हुए एक समय मुंबई इंडियंस के खेमे में जीत की उम्मीद जगा दी थी लेकिन एक खराब शॉट ने पानी फेर दिया.

सूर्या ने किया पलटवार
मुंबई इंडियंस ने एक समय 15.2 ओवर में 7 विकेट पर 120 रन बना लिए थे. उस वक्त मुंबई को जीत के लिए 28 गेंद पर 50 रन चाहिए थे और क्रीज पर सूर्या फिफ्टी मारकर जमे हुए थे. टिम डेविड उनका साथ दे रहे थे. लेकिन 16वें ओवर की तीसरी गेंद, जो फुलटॉस थी, उसे सूर्या सही ढंग से नहीं खेल पाए. आंद्रे रसेल की यह गेंद सूर्या के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर फाइन लेग की ओर काफी ऊंची गई, जिसे लपकने में विकेटकीपर फिल सॉल्ट ने कोई गलती नहीं की.

स्टार्क ने किया कामतमाम
मुंबई इंडियंस ने 18 ओवर के बाद 7 विकेट पर 132 रन बना लिए थे. क्रीज पर टिम डेविड थे इसलिए जीत की उम्मीद बाकी थी. टिम डेविड ने 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर इस उम्मीद को और जगाया. लेकिन मिचेल स्टार्क ने अगली ही गेंद पर उन्हें बोल्ड कर इस उम्मीद को जोरदार झटका दिया. स्टार्क ने अगली ही गेंद पर पीयूष चावला को भी चलता कर दिया. टीम के आखिरी बैटर गेराल्ड कोएत्जी भी इसी ओवर में आउट हुए. इस तरह स्टार्क ने एक ही ओवर में 3 विकेट लेकर मुंबई इंडियंस का कामतमाम कर दिया.

पॉइंट टेबल में 14 अंक के साथ दूसरे नंबर पर 
कोलकाता नाइटराइडर्स के अब आईपीएल पॉइंट टेबल में 10 मैच से 14 अंक हो गए हैं. केकेआर से ज्यादा अंक अब सिर्फ राजस्थान रॉयल्स के नाम हैं. केकेआर एक और जीत से प्लेऑफ में अपनी जगह लगभग पक्की कर लेगी. लखनऊ सुपरजायंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद के अब 12-12 अंक हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के पॉइंट टेबल में 10-10 अंक हैं. यानी ये टीमें भी प्लेऑफ की रेस में दमदारी से मौजूद हैं. इसलिए केकेआर या राजस्थान रॉयल्स चाहेंगी कि वे अपने अंक 18 तक पहुंचा दें, जो प्लेऑफ खेलने की गारंटी साबित होंगे.

Tags: IPL 2024, Kolkata Knight Riders, Mumbai indians

IPL 2024, Mumbai Indians, Kolkata Knight Riders, IPL 2024 News, IPL Playoffs, IPL 2024 Playoff, Playoff Scenario, IPL Playoffs Scenario 2024, Cricket, T20 Cricket, Is CSK can qualify for the playoffs in 2024, Indian Premier League, IPL,

Source link

Loading