You are currently viewing Ind vs AUS T20 World Cup: भारत सेमीफाइनल में पहुंचा, ऑस्ट्रेलिया का काम तमाम..

Ind vs AUS T20 World Cup: भारत सेमीफाइनल में पहुंचा, ऑस्ट्रेलिया का काम तमाम..

2024-06-24 18:15:50

नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के सामने जब भारतीय टीम उतरी तो खिलाड़ियों के दिल में एक टीस रही होगी. वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में हार की टीस. ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल 19 नवंबर को भारत से वनडे वर्ल्ड कप छीन लिया था. भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के अहम मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराकर काफी हद तक 19 नवंबर का बदला ले लिया है. भारत ने इस जीत से सेमीफाइनल में जगह बना ली है. सेमीफाइनल में भारत का सामना इंग्लैंड से 27 जून को होगा. दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल खेलना भी मुश्किल हो गया है.

24 रन से मैच जीता भारत
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सुपर-8 का मुकाबला सोमवार को सेंट लूसिया में खेला गया. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी. उसका यह दांव फेल हो गया. मौसम विभाग का अनुमान था कि बादल बरसेंगे. बारिश तो हुई, लेकिन बादल नहीं बरसे. बरसे तो भारतीय कप्तान रोहित शर्मा. रोहित शर्मा ने 92 रन ठोक डाले. इसकी बदौलत भारत ने 5 विकेट पर 205 रन का पहाड़ खड़ा किया. ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के इस स्कोर के जवाब में 7 विकेट पर 181 रन ही बना सकी. इस तरह भारत ने 24 रन से मैच जीत लिया.

ऋषभ पंत पर गुस्से से लाल रोहित शर्मा, कैच छोड़ा और मुस्कुराए तो हिटमैन ने लगा दी क्लास, देखें VIDEO

फिर खाता नहीं खोल पाए कोहली
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी भारत की शुरुआत खराब रही. विराट कोहली एक बार फिर उम्मीद पर खरे नहीं उतरे. इस बार तो वे खाता भी नहीं खोल पाए. लेकिन रोहित शर्मा ने भारत को इस झटके से झटके में ही उबार लिया. विराट कोहली मैच के दूसरे ओवर में आउट हुए तो तीसरे ओवर में रोहित शर्मा ने 29 रन ठोक दिए. इससे मैच का मोंमेटम भारत की ओर आ गया.

रोहित ने बनाया टी20 वर्ल्ड कप का बेस्ट स्कोर
रोहित शर्मा ने 41 गेंद में 92 रन बनाकर आउट हुए. यह टी20 वर्ल्ड कप में उनका बेस्ट स्कोर भी है. रोहित शर्मा के अलावा सूर्यकुमार यादव (31), शिवम दुबे (28), हार्दिक पंड्या (27) और ऋषभ पंत (15) ने बेहतरीन खेल दिखाया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क और मार्कस स्टॉयनिस ने 2-2 विकेट झटके. एक विकेट जोश हेजलवुड ने अपने नाम किया.

भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को दबाव में रखा
ऑस्ट्रेलिया ने 206 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय दो विकेट पर 128 रन बना लिए थे. उस वक्त लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया मैच जीत भी सकता है. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने लगातार अंतराल पर विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाए रखा. नतीजा यह हुआ कि ऑस्ट्रेलिया की टीम निर्धारित 20 ओवर में 181 रन ही बना सकी.

इंतकाम की आग में स्टार्क को मटियामेट कर रहे थे रोहित शर्मा, तभी रीतिका सजदेह के दिल से निकली आह

ट्रेविस हेड ने 76 रन बनाए
ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने सबसे अधिक 76 रन बनाए. मिचेल मार्श ने 37 और ग्लेन मैक्सवेल ने 20 रन की पारी खेली. भारत की ओर से अर्शदीप सिंह ने सबसे अधिक 3 विकेट झटके. कुलदीप यादव ने 2 विकेट अपने नाम किए. जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला.

अब बांग्लादेश के सहारे ऑस्ट्रेलिया 
ऑस्ट्रेलिया की सेमीफाइनल खेलने की सारी उम्मीद अब बांग्लादेश पर ठहर गई हैं. बांग्लादेश और अफगानिस्तान का मैच कुछ देर बाद खेला जाएगा. इस मैच में अगर अफगानिस्तान जीतता है तो वह सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगा. इसीलिए आस्ट्रेलिया की टीम अफगानिस्तान की हार और बांग्लादेश की जीत की दुआ करेंगे. लेकिन बांग्लादेश की जीत भी ऑस्ट्रेलिया का संकट पूरी तरह खत्म नहीं करेगी. अगर बांग्लादेश कम अंतर से जीता तो ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. अगर बांग्लादेश 62 रन या इससे अधिक अंतर से जीता तो वह खुद ही सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. तब ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान दोनों ही इस रेस से बाहर हो जाएंगे.

Tags: Icc T20 world cup, T20 World Cup

T20 World Cup, Ind vs AUS Super 8 match T20 World Cup, Rohit Sharma, Rohit Sharma 92, India in T20 World Cup semi finals, Mitchel Starc, India vs Australia, IND vs AUS, Indian Cricket Team, Team India, ICC T20 World Cup, Team India Semi Final, भारतीय क्रिकेट टीम, टीम इंडिया, टी20 वर्ल्ड कप, रोहित शर्मा, टी20 वर्ल्ड कपसेमी फाइनल, ऑस्ट्रेलिया, Cricket News, Cricket Score, 

Source link

Loading