शाहरुख का ब्लॉकबस्टर गाना, सिंगर-कंपोजर में हुई लड़ाई? कुमार सानू पर लगा आरोप

2024-06-12 03:12:47

नई दिल्ली. ‘सपने देखो, जरूर देखो… बस उनके पूरे होने की शर्त मत रखो.’, ‘बड़े-बड़े देशों में ऐसी छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं, सेनोरिटा. ‘अगर वो तुमसे प्यार करती है तो वो एक बार पलट के देखेगी… पलट… पलट…’ बॉलीवुड की सबसे मशहूर और प्रतिष्ठित फिल्मों में से एक ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ के इन डायलॉग्स को लोग आज भी अपनी आम बोलचाल में इस्तेमाल करते हैं. फिल्म के कहानी या डायलॉग्स ही नहीं फिल्म के गानों को आज भी लोग बड़े प्यार से गुनगुनाते हैं. ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ (डीडीएलजे) ने भारतीय सिनेमा में रोमांस को फिर से परिभाषित किया, पारंपरिक मूल्यों को आधुनिक संवेदनाओं के साथ मिश्रित किया. इस फिल्म को लेकर सिर्फ भारतीय दर्शकों के बीच ही नहीं विदेशों में भी लोगों के बीच प्यार देखा गया. इस फिल्म के गाने आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े रहते हैं. हालांकि, सालों बाद अब इस फिल्म के लिए गाना कंपोज करने वाली जोड़ी जतिन-ललित के ललित पंडित ने कुमार सानू संग नाराजगी व्यक्त की है.

‘तुझे देखा तो’ फिल्म का सुपरहिट गानों में से एक है. इस गाने को लता मंगेशकर और कुमार शानू द्वारा गाया गया और इस गानें में संगीत दिया था जतिन-ललित की जोड़ी ने. ललित पंडित ने हाल ही में सानू द्वारा गाने की सफलता के लिए संगीतकारों और लेखकों को स्वीकार नहीं करने के बारे में खुलासा किया है. उन्होंने क्या कहा चलिए बताते हैं…

‘मेरा गाना है, मेरा गाना है’, ये बात अच्छी नहीं
बॉलीवुड हंगामा के साथ बातचीत में ललित पंडित ने कहा कि ये थोड़ा परेशान करने वाला है कि हिट सॉन्ग ‘तुझे देखा तो ये जाना सनम’ गाने वाले कुमार सानू ने गाने के बोल लिखने वाले आनंद बक्शी और गाने के लिए संगीत तैयार करने के लिए हमें (जतिन-ललित) कभी क्रेडिट नहीं दिया. उन्होंने कहा कि उनका (कुमार सानू) लगातार ये कहना कि ये ‘मेरा गाना है, मेरा गाना है’, ये बात अच्छी नहीं है.

‘गाना हिट हुआ तो सिर्फ सिंगर को ही क्रेडिट नहीं मिलता’
ललित पंडित ने इस बात पर जोर दिया कि एक गाना हिट होने के बाद उसके लिए सिर्फ सिंगर को ही क्रेडिट नहीं मिलता. इसमें गीतकार और संगीतकार दोनों की बहुत बड़ी भूमिका होती है. उन्होंने आगे कहा, ‘संगीतकार गाने के कर्ता-धर्ता होते हैं. वे तय करते हैं कि उनका गाना कौन गाएगा. यह कुमार सानू के करियर का सर्वश्रेष्ठ गाना था, इसलिए आनंद बख्शी और हमें श्रेय नहीं देना अच्छा नहीं था.’

कुमार सानू ने फिर कभी YRF के साथ नहीं किया काम
कंपोजर ललित पंडित ने बताया कि ‘तुझे देखा तो ये जाना सनम’ के बाद, कुमार सानू ने कभी भी यश राज फिल्म्स के साथ काम नहीं किया. गाने को बनाने के दौरान कुछ घटनाएं हुई थीं जो अप्रिय थीं. उन्होंने कहा, ‘यश राज बैनर की DDLJ आखिरी फिल्म थी, जिसके लिए कुमार सानू ने गाया. यशजी ने उनसे फिर कभी नहीं गवाया. कभी-कभी गलत बातें हो जाती हैं’.

सिंगर्स के साथ लड़ाई झगड़े हुए, लेकिन…
ललित पंडित, जिन्होंने हाल ही में पंचायत 3 के लिए रचना की उन्होंने बताया कि हम केवल काम करते समय लड़ते थे. कलेश तो सभी गायकों के साथ होते थे जब हम गाना बनाते थे. उदित नारायण के साथ भी हुए हैं. उदित बहुत मेहनती हैं और काम पर हमारे झगड़ों के बावजूद, वह हमें उचित श्रेय देना कभी नहीं भूलते.

2006 में अलग हो गई थी जतिन-ललित की जोड़ी
आपको बता दें कि जतिन-ललित की जोड़ी ने 90 के दशक के कुछ सबसे लोकप्रिय हिंदी फिल्म एल्बमों की रचना की, जिनमें ‘कुछ कुछ होता है’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘जो जीता वही सिकंदर’, ‘यस बॉस’ और कई अन्य कई फिल्में शामिल हैं, लेकिन 2006 में दोनों भाई अलग हो गए. ‘फना’ उनकी एक साथ आखिरी म्यूजिक एल्बम थी. बॉलीवुड हंगामा के साथ पहले की बातचीत में, ललित ने कहा, ‘फना के दौरान, हम अलग हो गए थे. इसके बाद हम साथ काम नहीं करने वाले थे. ये बात आदित्य चोपड़ा को भी पती थीं, उन्हें इसके बारे में सब पता था. संगीतकार ने साझा किया कि यह फिल्म इंडस्ट्री के लिए ‘चौंकाने वाला’ था, लेकिन उन्हें इस बात पर फर्क रहा कि उन्होंने टॉप म्यूजिक के साथ इस यात्रा को खत्म किया.

Tags: Entertainment news., Shah rukh khan

Jatin Lalit, Lalit Pandit, Jatin-Lalit, Panchayat 3, DDLJ, Yash Chopra, Kumar Sanu, Udit Narayan, Dilwale Dulhania Le Jayenge, Shah Rukh Khan, Tujhe Dekha to ye Jana Sanam, Kumar Sanu, Lata Mangeshkar, Bollywood news, Bollywood news hindi, तूझे देखा तो ये जाना सनम, कुमार सानू, ललित-पंडित

Source link

Loading