जल गया वो 109 साल पुराना मंदिर, जहां राजेश खन्ना-मुमताज ने किया था 'जय जय शिव

2024-06-06 03:42:56

नई दिल्ली. राजेश खन्ना और मुमताज की फिल्म ‘आप की कसम’ की कहानी आपको याद हो या नहीं, लेकिन फिल्म का गाना ‘जय जय शिव शंकर कांटा लगे ना कंकर’ तो आपको जरूर याद होगा. गाने के बोल, वो पहाड़ी और शिव के मंदिर तो लोगों को आज भी याद है. ये गाना गुलमर्ग के शिव मंदिर ‘मोहिनेश्वर’ में शूट हुआ था, जो विश्व प्रसिद्ध स्की रिसार्ट गुलमर्ग में स्थित है. इस मंदिर में बुधवार की शाम को अचानक आग लग गई. आग इतनी भयानक थी कुछ ही देर में मंदिर का ज्यादातर हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया.

‘मोहिनेश्वर’ शिव मंदिर में आग की घटना कैसी हुई, फिलहाल इसकी वजह का अभी तक पता नहीं चल सका है. लेकिन, घटना के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी हैं. 1974 में आई इस फिल्म ‘आप की कसम’ के गाने ‘जय जय शिव शंकर कांटा लगे ना कंकर’ गाने को इसी मंदिर के आस-पास शूट किया गया था.

मंदिर के ऊपरी हिस्से में हुआ ज्यादा नुकसान
जानकारी के मुताबिक, इस घटना में कोई हताहत तो नहीं हुआ हैं, लेकिन मंदिर का ऊपरी हिस्सा लकड़ी का होने की वजह से वह जलकर राख हो गया. गनीमत ये रही कि जब मंदिर में ये घटना घटी तब मंदिर में कोई नहीं था. यहां तक की मंदिर का चौकीदार भी उस दौरान मंदिर प्रागण में नहीं था.

1915 में बने इस मंदिर की देखरेख करता है मुस्लिम परिवार!
इस मंदिर को जम्मू-कश्मीर के अंतिम डोगरा शासक महाराज हरि सिंह की रानी मोहिनी बाई सिसोदिया ने साल 1915 में बनवाया था. इस वजह से ही इसे मोहिनेश्वर शिवालय और रानी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. बताया जाता है कि इस मंदिर की देखरेख एक मुस्लिम परिवार करता है.

ये है मंदिर की खासियत
यह मंदिर बीच में स्थित है. इस मंदिर के एक तरफ मस्जिद है और दूसरी तरफ गुरुद्वारा और एक तरफ चर्च है. ऐसे में सभी धर्म के धार्मिक स्थल मौजूद हैं, जो कि गुलमर्ग में आने वाले पर्यटकों के आर्कषण का केंद्र है.

कई फिल्मों की हुई शूटिंग
‘जय जय शिव शंकर कांटा लगे ना कंकर’ गाने के फेमस होने के बाद कई बॉलीवुड और साउथ फिल्मों की शूटिंग यहां हुई है. साल 2021 में इस मंदिर का सेना ने जीर्णोद्धार किया था.


Gulmarg Temple, Jai Jai shiv Shankar song Temple, Gulmarge Shiv Temple Gutted on fire, gulmarg Mohineshwar Shiva Temple, rajesh khanna mumtazs jai jai shiv shankar shiv Tample, राजेश खन्ना, मुमताज, जय जय शिव शंकर

Source link

Loading