फैन हो तो ऐसा! नीरज चोपड़ा के लिए साइकिल से पहुंचा फ्रांस केरल का असरफ अली

2024-07-29 14:00:20

दीवानी में आदमी हद से गुजर जाता है और ना जाने क्या से क्या कर बैठता है. किसी की चाहत में दीवाने आसमान से चांद-तारे तोड़ लाने की बात करते हैं. लेकिन असरफ अली की दीवानगी कुछ अलग है और वह दीवानगी किसी लड़की के लिए नहीं बल्कि भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा के लिए है. केरल के असरफ अली ने पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा की हौसला अफजाई करने के लिए 2 साल पहले ही सफर शुरू कर दिया था. वह साइकिल चलाता हुआ केरल से पेरिस पहुंचा है.

भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा का ये खास प्रशंसक केरल से साइकिल चलाकर लगभग दो साल में फ्रांस की राजधानी में पहुंचा है. फायिस असरफ अली नाम के इस प्रशंसक ने 15 अगस्त, 2022 में केरल के कालीकट से पेरिस के लिए अपनी साइकिल यात्रा शुरू की थी. वह लगभग 22,000 किलोमीटर की दूरी तय करने के दौरान 30 देशों की यात्रा करता हुआ वह पेरिस पहुंचा है.

अली ‘शांति और एकता’ के संदेश के साथ भारत से लंदन तक साइकिल चलाने के मिशन पर निकला था. इस दौरान 17 देशों में साइकिल चलाने के बाद जब वह पिछले साल एक अगस्त की दोपहर को बुडापेस्ट में रुका तो पता चला कि तोक्यो ओलंपिक का स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी वहीं रुका है.

नीरज चोपड़ा विश्व चैंपियनशिप के लिए खिलाड़ियों दल के साथ वहां थे.

असरफ अली ने केरल के एक जाने-माने कोच को फोन कर भारतीय दल से मिलने की मांग की और तभी उन्हें अपने चहते खेल सितारे से मुलाकात करने का मौका मिला. अली ने ‘इंडिया हाउस’ में अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद से कहा कि उन्हें भारतीय एथलीटों से बात करने के लिए कुछ मिनट मिले और नीरज ने मुझसे कहा कि जब आप लंदन जा रहे हैं तो ओलंपिक के लिए पेरिस क्यों नहीं आ रहे हैं?

Paris Olympics 2024, Neeraj Chopra, Indian athlete Neeraj Chopra, trip to France on cycle, Kerala to France on cycle, पेरिस ओलंपिक 2024, नीरज चोपड़ा, भारतीय एथलिट नीरज चोपड़ा, साइकिल से फ्रांस की यात्रा, साइकिल पर केरल से फ्रांस, फायिस अशरफ अली, Olympics 2024, Fayis Asraf Ali,  Neeraj Chopra and Fayis Asraf Ali

अली ने बताया कि उन्होंने सोचा कि पेरिस में उन से फिर से मुलाकात करने का शानदार मौका मिलेगा. इसलिए उन्होंने योजना में थोड़ा बदलाव किया और वीजा प्राप्त किया और यहां अपनी यात्रा समाप्त करने से पहले साइकिल से ब्रिटेन चला गया.

असरफ अली ने कहा, ‘मैं उनसे दोबारा मिलने के लिए बहुत उत्साहित हूं. मैंने पीटी उषा मैडम (आईओए प्रमुख) से अनुरोध किया है. मैं उन्हें फिर से इतिहास रचते हुए देखने के लिए यहां हूं. हम 8 अगस्त को उनकी हौसलाअफजाई करेंगे.’

पेशे से इंजीनियर असरफ अली अपनी साइकिल के साथ चार जोड़ी कपड़े, एक टेंट और एक स्लिपिंग बैग रखते हैं, जिससे उनके सामान और साइकिल का कुल वजन लगभग 50 किलो होता है. अली ने कहा कि वह कभी किसी होटल में नहीं रुकते और रास्ते में कुछ प्रायोजक मिल जाते हैं. उन्होंने बताया कि इस यात्रा के दौरान बीच में दो बार वीजा की व्यवस्था करने के लिए केरल जाना पड़ा. उन्होंने कहा कि सीमा पार करने के लिए आपको केवल वीजा की आवश्यकता है, एक साइकिल चालक को किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है. अली ने बताया कि लंदन में क्रिस गेल, हरभजन सिंह और सुरेश रैना जैसे दिग्गज क्रिकेटरों ने ब्रिटेन में उनका अभिवादन किया था.

Tags: 2024 paris olympics, Kerala News, Neeraj Chopra, Olympics 2024

Paris Olympics 2024, Neeraj Chopra, Indian athlete Neeraj Chopra, trip to France on cycle, Kerala to France on cycle, पेरिस ओलंपिक 2024, नीरज चोपड़ा, भारतीय एथलिट नीरज चोपड़ा, साइकिल से फ्रांस की यात्रा, साइकिल पर केरल से फ्रांस, फायिस अशरफ अली, Olympics 2024, Fayis Asraf Ali, Neeraj Chopra and Fayis Asraf Ali

Source link

Loading