ICC AGM: जय शाह 2024 में बनेंगे चेयरमैन या 2025 तक पद पर बने रहेंगे बार्कले?

2024-07-17 17:14:50

नई दिल्ली. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) का वार्षिक सम्मेलन (AGM) कोलंबो में शुक्रवार से शुरू हो रहा है. इस दौरान सभी की निगाहें भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह पर होंगी. एजीएम में इस बात पर गंभीर चर्चा हो सकती है कि जय शाह आईसीसी चेयरमैन का पद कब संभालेंगे. अभी न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले आईसीसी चेयरमैन हैं.

आईसीसी को टी20 वर्ल्ड कप 2024 की अमेरिका में मेजबानी से करीब 2 करोड़ अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ है. आईसीसी के एजीएम में यह भी चर्चा का प्रमुख विषय रहेगा. हालांकि, एजीएम के नौ सूत्रीय एजेंडे में टूर्नामेंट का वित्तीय विवरण शामिल नहीं है. लेकिन बोर्ड द्वारा ‘कार्यक्रम के बाद की रिपोर्ट’ के रूप में इस पर चर्चा की जाएगी जो हमेशा होता आया है.

आईसीसी की सदस्यता, एसोसिएट सदस्यों की बैठक की रिपोर्ट और आईसीसी विकास पुरस्कार प्रस्तुति पर चर्चा के साथ-साथ आईसीसी के नए बाहरी लेखा परीक्षक की नियुक्ति भी एजेंडे में है. चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी और उसमें भारत हिस्सा लेगा या नहीं, यह भी इस समय चर्चित विषय है. हालांकि यह आईसीसी बोर्ड के आधिकारिक एजेंडे का हिस्सा नहीं है. लेकिन इसे विशेष प्रस्ताव के तहत अध्यक्ष की अनुमति से चर्चा में लाया जा सकता है.

हालांक, इन सबके इतर एजीएम का फोकस जय शाह की आगामी भूमिका पर ही रह सकता है, जिनका आईसीसी चेयरमैन बनना लगभग तय है. आईसीसी के एक सूत्र ने कहा, ‘यह कैसे के बारे में नहीं है, बल्कि कब के बारे में है. बीसीसीआई सचिव के रूप में उनके पास अब भी एक साल बचा है. इसके बाद संविधान के अनुसार भारतीय बोर्ड में उनका ब्रेक (कूलिंग ऑफ पीरियड) 2025 में शुरू होगा. अगर उन्हें 2025 में पदभार संभालना है तो बार्कले दिसंबर 2024 से दिसंबर 2026 तक दो साल का अपना तीसरा कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएंगे.’

उन्होंने कहा, ‘एक विचारधारा यह है कि क्या होगा यदि आईसीसी की अध्यक्षता का कार्यकाल दो-दो साल के तीन कार्यकाल से बदलकर तीन-तीन साल के दो कार्यकाल हो जाए, तो कुल कार्यकाल छह साल ही रहेगा.’ माना जा रहा है कि अगर बार्कले का मौजूदा कार्यकाल तीन साल का होता है तो शाह बीसीसीआई सचिव के रूप में छह साल पूरे कर सकते हैं और फिर 2025 में तीन साल के लिए आईसीसी चेयरमैन बन सकते हैं. उस दौरान बीसीसीआई में उनका ब्रेक शुरू होगा. फिर 2028 में वह बीसीसीआई में वापसी करके बोर्ड अध्यक्ष बन सकते हैं.  (इनपुट भाषा)

Tags: ICC Cricket News, Jay Shah

Jay Shah, Jay Shah ICC Chairman, Greg Barclay, ICC AGM

Source link

Loading