दो बैटर टेस्‍ट की 1st बॉल पर 3 बार हुए आउट,एक तो हर बार एक ही बॉलर का 'शिकार'

2024-06-03 10:31:02

नई दिल्‍ली. किसी भी फॉर्मेट की क्रिकेट में 0 पर आउट होने का दर्द बैटर ही जानता है. यदि कोई बैटर अपनी या मैच की पहली ही बॉल पर आउट हो जाए तो यह गम और बढ़ जाता है. इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कई बैटर अपनी पहली बॉल पर आउट होकर ‘गोल्‍डन डक’ बना चुके हैं. कुछ बैटर ऐसे भी हैं जिन्‍होंने मैच की पहली बॉल पर विकेट गंवाया है. टेस्‍ट क्रिकेट की बात करें तो अब तक ढाई दर्जन से अधिक बैटर मैच की पहली बॉल पर आउट हो चुके हैं. इसमें से दक्षिण अफ्रीका के जिमी कुक, वेस्‍टइंडीज के लियोन गेरिक और अफगानिस्‍तान के अब्‍दुल मलिक को तो अपने डेब्‍यू टेस्‍ट की पहली बॉल पर ही आउट होकर शर्मसार होना पड़ा है. विश्‍व क्रिकेट के दो बैटर ऐसे हैं जो टेस्‍ट में दो से अधिक बार मैच की पहली ही बॉल पर विकेट गंवा चुके हैं.

भारत के सुनील गावस्‍कर (Sunil Gavaskar) और बांग्‍लादेश के हन्‍नान सरकार (Hannan Sarkar) टेस्‍ट क्रिकेट में 3 बार मैच की पहली ही बॉल पर आउट हो चुके हैं. इसमें से गावस्‍कर को विश्‍व क्रिकेट के सर्वश्रेष्‍ठ ओपनरों में शुमार किया जाता है. टेस्‍ट क्रिकेट में डॉन ब्रेडमैन के 29 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ने और 10 हजार रन बनाने का कमाल सबसे पहले ‘सनी’ ने ही किया था. बांग्‍लादेश के हन्‍नान को मामला तो कमाल का है. वे तीनों बार एक ही टीम के खिलाफ टेस्‍ट में पहली ही बॉल पर आउट हुए हैं. यही नहीं, तीनों ही बार वे एक ही बॉलर के ‘शिकार’ बने हैं. क्रिकेट इतिहास में सबसे पहले इंग्‍लैंड के आर्ची मैक्‍लॉरेन वर्ष 1894 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्‍ट में पहली बॉल पर आउट हुए थे. उन्‍हें तेज बॉलर आर्थर कॉनिंघम ने शिकार बनाया था.

भाई जो टी20 वर्ल्‍डकप में साथ खेले, भारत और पाकिस्‍तान की एक-एक जोड़ी शामिल

‘सनी’ तीन बार पहली बॉल पर आउट होने वाले पहले बैटर
‘सनी’ के नाम से पॉपुलर गावस्‍कर टेस्‍ट क्रिकेट में तीन बार आउट होने वाले पहले बैट्समैन बने थे. उनको सबसे पहले 1974 के बर्मिंघम टेस्‍ट की पहली बॉल पर इंग्‍लैंड के ज्‍योफ अर्नोल्‍ड ने आउट किया था. सनी का कैच विकेटकीपर एलन नॉट ने पकड़ा था. इसके बाद इस भारतीय बैटर को 1983 के कोलकाता टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज के मैल्‍कम मार्शल और 1987 के जयपुर टेस्‍ट में पाकिस्‍तान के इमरान खान ने मैच की पहली ही बॉल पर ‘शिकार’ बनाया. गावस्‍कर का कैच कोलकाता टेस्‍ट में विकेटकीपर जैफ डूजोन और जयपुर टेस्‍ट में जावेद मियांदाद ने पकड़ा था.

बैटर जो दो देशों की ओर से खेला, T20 वर्ल्‍डकप का रहा हिस्‍सा, भाई-बहनें भी इंटरनेशनल क्रिकेटर

हन्‍नान तीनों ही बार बने कॉलिंंस के शिकार
बांग्‍लादेश के हन्‍नान सरकार की बात करें तो वे जून 2004 में टेस्‍ट की पहली ही बॉल पर तीन बार आउट होने वाले दूसरे बैटर बने थे. गावस्‍कर को टेस्‍ट की पहली ही बॉल पर तीन बार आउट होने में करीब 13 साल (1974 से 1987) का वक्‍त लगा था, वहीं सरकार तीन साल  की अवधि में ही टेस्‍ट की पहली बॉल पर तीन बार आउट हुए थे. गावस्‍कर 125 टेस्‍ट के लंबे करियर में तीन बार मैच की पहली बॉल पर आउट हुए जबकि सरकार ने 17 टेस्‍ट के छोटे करियर में ही तीन बार मैच की पहली बॉल पर विकेट गंवाया. हन्‍नान  तीनों ही बार वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में पहली ही बॉल पर आउट हुए और तीनों ही बार उन्‍हें आउट करने वाले बॉलर पेड्रों कॉलिंस (Pedro Collins) थे. बाएं हाथ के फास्‍ट बॉलर कॉलिंस ने सबसे पहले दिसंबर 2002 के ढाका टेस्‍ट की पहली बॉल पर हन्‍नान को बोल्‍ड किया था. इसके बाद उन्‍होंने 2004 के ग्रास आइसलेट और किंग्‍सटन टेस्‍ट में इस कमाल को दोहराया. इन दोनों टेस्‍ट में हन्‍नान मैच की पहली बॉल पर LBW हुए थे.

ऑडी, बिंगा, व्हिसपरिंग डेथ और चीकू..जानें क्रिकेटरों के निकनेम के पीछे की रोचक स्‍टोरी

कपिल सहित 5 बॉलर दो बार ले चुके टेस्‍ट की पहली बॉल पर विकेट
कॉलिस (तीन बार) के अलावा इंग्‍लैंड के ज्‍योफ अर्नोल्‍ड, न्‍यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली, भारत के कपिल देव, श्रीलंका के सुरंगा अकमल और ऑस्‍ट्रेलिया के मिचेल स्‍टॉर्क भी एक से अधिक बार टेस्‍ट मैच की पहली बॉल पर विकेट ले चुके हैं. इन सभी बॉलर्स ने दो बार मैच की पहली ही बॉल पर विकेट लिया है.अर्नोल्‍ड ने सुनील गावस्‍कर के अलावा न्‍यूजीलैंड के जॉन मॉरिसन, हैडली ने ऑस्‍ट्रेलिया के कीथ स्‍टकपोल व भारत के डब्‍ल्‍यूवी रमन, कपिल देव ने पाकिस्‍तान के मोहसिन खान व दक्षिण अफ्रीका के जिमी कुक, लकमल ने वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल व भारत के केएल राहुल और स्‍टॉर्क ने श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्‍ने व इंग्‍लैंड के रोरी बर्न्‍स को मैच की पहली बॉल पर आउट किया था.

VIDEO :मिस्‍बाह, डिविलियर्स, स्‍टीव वॉ और..अजीब तरीके से आउट होकर हंसी के पात्र बने बैटर

ODI में भी पहली ही बॉल पर आउट हो चुके गावस्‍कर और हन्‍नान
गावस्‍कर और हन्‍नान सरकार, टेस्‍ट के अलावा वनडे की पहली बॉल पर भी विकेट गंवा चुके हैं. 9 दिसंबर 1980 को पर्थ में बेंसन हेजेज वर्ल्‍ड सीरीज कप के वनडे मैच में न्‍यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली ने पहली ही गेंद पर गावस्‍कर को विकेटकीपर वारेन लीस से कैच कराया था. हालांकि गावस्‍कर के मैच की पहली बॉल पर आउट होने के बावजूद भारत ने यह मुकाबला 5 रन से जीता था. इसी तरह वर्ल्‍डकप 2003 में हन्‍नान  श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच की पहली बॉल पर आउट हो चुके हैं. श्रीलंका के लेफ्टी तेज गेंदबाज चामिंडा वास ने 14 फरवरी 2003 को पीटर मॉरिट्सबर्ग वनडे की पहली बॉल पर हन्‍नान को बोल्‍ड किया. वास ने मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक सहित चार विकेट हासिल किए थे और श्रीलंका ने 10 विकेट से यह वनडे जीता था.

Tags: Bangladesh Cricketer, Sunil gavaskar, Team india, Test cricket, West Indies Cricket Team

Dismissed on first ball of test match, Sunil Gavaskar, Team india, Hannan Sarkar, Bangladesh cricket team, Pedro Collins, West indies cricket team, Test Cricket, टेस्‍ट मैच की पहली गेंद पर आउट, सुनील गावस्‍कर, टीम इंडिया, हन्‍नान सरकार, बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम, पेड्रो कॉलिस, वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम, टेस्‍ट क्रिकेट

Source link

Loading