खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2025 के लिए दावा, राजस्थान को मिल सकती है  मेजबानी

2024-05-30 07:56:58

जयपुर. सब कुछ ठीक ठाक रहा तो हो सकता है राजस्थान को खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2025 की मेजबानी मिल जाए. हालांकि दावा तो उसने 2026 के लिए भी किया है. राज्य सरकार ने प्रस्ताव भेज दिया है. अब केंद्र की मंजूरी का इंतजार है. सात साल से राजस्थान को इन खेलों में पहला स्थान नहीं मिल पाया है. उसे उम्मीद है मेजबानी मिलने के साथ ही उसका सूखा खत्म होगा.

राजस्थान अपने इतिहास और संस्कृति के लिए जाना जाता है. अब यहां के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों ने लगातार खेलों में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए राजस्थान का नाम रोशन किया है. खेल और खेल से संबंधित प्रतियोगिताओं में रुचि रखने वाले खिलाड़ियों के लिए ये अच्छी खबर है. हर साल होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स KIYG 2025 की मेजबानी राजस्थान को मिल सकती है. इसके लिए राजस्थान पूरी तरह तैयार है.

इस बार राजस्थान क्रीड़ा परिषद और राज्य सरकार ने इन खेलों की मेजबानी देने का आग्रह केंद्र सरकार से किया है. राज्य के इस प्रस्ताव को केंद्र ने मंजूर कर लिया है. जल्द ही इस पर केंद्र सरकार फैसला ले सकती है. खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी अगर मिलती है तो SMS स्टेडियम, जेईसीसी, जोधपुर और उदयपुर में खेल आयोजन हो सकते हैं.

राजस्थान तैयार
राजस्थान में 3 इंडोर हॉल और स्पोर्ट्स ग्राउंड हैं. खेल की सभी सुविधाओं के आधार पर राजस्थान को मेजबानी मिलने के पूरे आसार हैं. राजस्थान क्रीड़ा परिषद ने 2025 और 2026 के खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी करने की इच्छा जाहिर की है. अगर किसी कारण से 2025 की मेजबानी नहीं भी मिलती है, तो 2026 में हर हाल में राजस्थान को इन खेलों की मेजबानी दी जाए. कुछ ही दिन पहले डायरेक्टर स्पोटर्स ने राजस्थान क्रीड़ा परिषद से मेजबानी के लिए सुविधाओं की लिस्ट मांगी थी. इसमें मुख्य तौर पर तीन इंडोर हॉल और सभी गेम्स के ग्राउंड मांगे गए हैं. राजस्थान क्रीड़ा परिषद के पास पहले से ही सभी तरह के ग्राउंड उपलब्ध हैं.

7 साल से राजस्थान गर्दिश में
2018 में नई दिल्ली से ‘खेलो इंडिया’ की शुरुआत हुई थी. पिछले सात साल में राजस्थान विजेता और उपविजेता नहीं बन पाया है. 7 बार के आयोजनों में 5 बार महाराष्ट्र और 2 बार हरियाणा विजेता रहा. 2024 में राजस्थान 13 गोल्ड, 17-17 सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल के साथ 5वें स्थान पर रहा. खेलो इंडिया यूथ गेम्स में शुरुआत में सिर्फ 18 खेल शामिल थे लेकिन अब 26 खेल शामिल हैं. इनमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, साइकिलिंग (रोड और ट्रैक), तलवारबाजी, फुटबॉल, गतका, जिम्नास्टिक, हॉकी, जूडो, कबड्‌डी, कलारीपयट्ट, खो-खो, मलखम, निशानेबाजी, तैराकी, टेबल टेनिस, टेनिस, थांग-ता, वॉलीबॉल, वेटलिफ्टिंग, कुश्ती, योगासन और स्क्वैश जैसे प्रमुख हैं.

Tags: Jaipur news, Local18, Sports news

Khelo India Youth Games 2025-26, where will Khelo India Youth Games 2024 be held, who organises Khelo India Youth Games, qualification for Khelo India Youth Games,खेलो इंडिया यूथ गेम्स २०२५-२६, खेलो इंडिया यूथ गेम्स २०२४ कहां होंगे, खेलो इंडिया यूथ गेम्स कौन आयोजित करता है, खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए योग्यता

Source link

Loading