महान हॉकी खिलाड़ी केडी सिंह बाबू की पैतृक हवेली नीलाम होगी,कोर्ट ने तय की कीमत

2024-02-26 11:41:45

रिपोर्ट- संजय यादव
बाराबंकी. हॉकी के महान खिलाड़ी स्व. के डी सिंह बाबू की पैतृक हवेली नीलाम हो रही है. पारिवारिक संपत्ति के विवाद में नौबत यहां तक आ पहुंची. सिविल जज की कोर्ट में हवेली की नीलामी 11 मार्च को होगी. इसकी न्यूनतम कीमत पांच करोड़ रुपए रखी गई है. के डी सिंह बाबू की ये हवेली संपत्ति विवाद के कारण काफी समय से चर्चा में थी. विवाद इतना बढ़ा कि मामला कोर्ट तक पहुंच गया.

पूरा मामला उत्तर प्रदेश के जनपद बाराबंकी का है. यहां पर भारतीय हॉकी टीम के कप्तान रहे केडी सिंह बाबू की हवेली है. इसे लेकर उनके परिवार में काफी समय से संपत्ति विवाद चल रहा था. ये हवेली शहर के सिविल लाइंस इलाके में करीब 35 हजार वर्ग फीट में बनी है. इसे लेकर कई साल से विवाद चल रहा था. 31 जनवरी 2024 को एसीजेएम/ सिविल जज खान जीशान मसूद ने संपत्ति बेचकर सभी वारिसों को हिस्से के अनुसार पैसा बांटने का आदेश दिया था.

ये है विवाद
इसी महीने 15 फरवरी को रिसीवर नियुक्त कर हवेली सील कर दी गयी थी. इस मामले में सुनवाई के दौरान लखनऊ निवासी अमिता दत्त ने प्रार्थना पत्र देकर कहा था कि इस मामले में मेडिएशन कराया जाए. इस पर वकीलों ने एतराज जताया था. इसी के बाद अदालत ने अमिता दत्त के प्रार्थना पत्र को खारिज कर दस हजार का जुर्माना लगाया था. अदालत ने नीलामी नोटिस में कहा है कि न्यूनतम बोली पांच करोड़ रुपए से शुरू होगी.

ये भी पढ़ें- OMG : ये आदमखोर तेंदुआ इंसान को देखते ही खून का प्यासा हो जाता है, ये अकेला नहीं इसके 4 साथी और हैं

हवेली की नीलामी
केडी सिंह बाबू की ऐतिहासिक हवेली की नीलामी सिविल जज जीशान मसूद के कोर्ट में 11 मार्च को दोपहर तीन बजे से शुरू होगी. जो लोग हवेली खरीदना चाहते हैं उन्हें आमंत्रित किया गया है. कोर्ट ने यह भी कहा यदि खरीददार बोली लगाने से पहले हवेली को देखना चाहते हैं तो 29 फरवरी को 3 बजे रिसीवर की देखरेख में हवेली का निरीक्षण कर सकते हैं. नीलामी के आदेश के बाद केडी सिंह बाबू की ऐतिहासिक हवेली अब दूसरों के हाथ जाना तय है. नीलामी से मिलने वाले पैसे में केडी सिंह बाबू के वारिसों को अदालत की देखरेख में बराबर का हक दिया जायेगा.

धरोहर है हवेली
स्थानीय लोगों की भावनाएं इस हवेली से जुड़ी हैं. वो कहते हैं राष्ट्रीय खेल हॉकी में केडी सिंह बाबू का बड़ा योगदान था. आज भी लोग इस हवेली को देखने दूर-दूर से आते हैं. यह हमारे जिले की एक धरोहर है.

Tags: Barabanki latest news, Hockey News, Local18

Barabanki news, Barabanki News, Famous hockey player, KD Singh Babu, KD Singh Babu mansion sealed, KD Singh Babu family dispute, KD Singh Babu mansion auctioned, hockey player KD Singh Babu, Barabanki KD Singh Babu mansion,हॉकी खिलाड़ी केडी सिंह बाबू, के डी सिंह बाबू की हवेली नीलाम होगी, बाराबंकी ताजा खबर, यूपी ताजा समाचार, केडी सिंह बाबू कौन थे  

Source link

Loading