बांग्लादेश के ऑलराउंडर पर लगा 2 साल का बैन, बड़ी गलती पड़ी भारी

2024-01-16 16:53:58

हाइलाइट्स

नासिर हुसैन पर 2 साल का आईसीसी ने बैन लगा दिया है.
हुसैन ने 3 आरोपों को स्वीकार किया है.

नई दिल्ली. क्रिकेट के खेल में भ्रष्टाचार को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) एक्शन में नजर आया है. जिसका प्रभाव बांग्लादेश के ऑलराउंडर नासिर हुसैन पर देखने को मिला है. नासिर हुसैन को 2 साल के लिए बैन कर दिया गया है. जिसमें 6 महीने का निलंबन भी शामिल है. नासिर हुसैन पर सितंबर 2023 में भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के उल्लंघन को लेकर कुछ आरोप लगे थे. जिसमें से 3 आरोपों को उन्होंने स्वीकार किया है. जिसके चलते उन्हें अब 2 साल का बैन झेलना पड़ेगा.

बांग्लादेशी ऑलराउंडर नासिर हुसैन उन 8 लोगों में से एक थे जो पुणे डेविल्स फ्रेंचाइजी से जुड़े थे और इन सभी पर सितंबर 2023 में आईसीसी द्वारा आरोप लगाए गए थे. हुसैन अमीरात क्रिकेट बोर्ड की एंटी करप्शन कोड के 3 आरोपों को स्वीकार किया था, जिसके चलते आईसीसी ने उनपर एक्शन लिया है. अब हुसैन वह 7 अप्रैल 2025 को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना फिर से शुरू करने के पात्र होंगे. पहले आरोप के रूप में आईसीसी ने साफ किया कि उन्होंने उपहार का खुलासा नहीं किया था.

नासिर हुसैन पर क्या थे आरोप?

आईसीसी के अनुसार पहले आरोप में नासिर हुसैन ने संहिता के अनुच्छेद 2.4.3 का उल्लंघन किया. इसमें वह नामित भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी को उस उपहार मिलने का खुलासा नहीं करना है, जो उसे पेश किया गया था. इस उपहार का मूल्य काफी अधिक था. इसके आलावा दूसरे आरोप में उन्होंने संहिता के अनुच्छेद 2.4.4 का उल्लंघन किया. जिसमें वह नामित भ्रष्टाचार-विरोधी अधिकारी को नए आईफोन 12 के माध्यम से भ्रष्ट आचरण में शामिल होने के लिए प्राप्त दृष्टिकोण या निमंत्रण की पूरी डिटेल देने में कामयाब नहीं हुए.

IND vs AFG: ऋषभ पंत प्रैक्टिस सेशन में हुई एंट्री, रिंकू सिंह ने थमाया बल्ला, विराट भी आए नजर

तीसरे आरोप में नासिर हुसैन ने संहिता के अनुच्छेद 2.4.6 का उल्लंघन किया. जिसमें उन्होंने संहिता के तहत संभावित भ्रष्ट आचरण के संबंध में नामित भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी की जांच में सहयोग नहीं किया. वे बिना किसी ठोस कारण के अपनी बात रखने में नाकाम रहे. जांच में सहयोग ना करना आईसीसी के नियमो का उल्लंघन है.

Tags: Bangladesh, Nasser Hussain

Nasir Hossain, Bangladesh Cricket Team, ICC, Nasir Hossain Banned, Cricket News in hindi, Latest Cricket News, cricket news, नासिर हुसैन

Source link

Loading