कौन हैं ध्रुव जुरेल, जिनको पिता बनाना चाहते थे फौजी, बन गए क्रिकेटर

2024-01-12 19:38:40

हाइलाइट्स

22 साल के ध्रुव जुरेल को पहली बार मिली टेस्ट कॉल.
2020 अंडर-19 विश्व कप में थे भारत के उपकप्तान.
2022 में रणजी में यूपी के लिए प्रथम श्रेणी में किया डेब्यू.

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार रात इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मैचों के लिए 16 सदस्यीय टीम का ऐलान किया. इसमें विकेटकीपर-बैटर इशान किशन का नाम नहीं है. उनकी जगह एक युवा ग्लवमैन ध्रुव जुरेल (Dhruv jurel) को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है. टीम में शामिल दो अन्य विकेटकीपर-बैटर केएल राहुल और केएस भरत हैं. इस तरह बीसीसीआई ने 16 खिलाड़ियों में तीन विकेटकीपरों को चुना है.

ध्रुव जुरेल को पहली बार टेस्ट कॉल मिलने पर क्रिकेटप्रेमियों का चौंकना लाजिमी है. लेकिन लोगों की उत्सुकता को शांत करने के लिए बता दें कि ध्रुव जुरेल 2020 अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम के उपकप्तान थे और वहीं से उन्होंने ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना शुरू कर दिया था. आगरा में रहने वाले ध्रुव जुरेल को ना केवल अच्छी बल्लेबाजी बल्कि उनकी विकेटकीपिंग के लिए भी जाना जाता है. वो विकेट के पीछे काफी फुर्तीले हैं.  बल्ले से उनका प्रदर्शन कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स को भा चुका है. उनकी छवि मुश्किल हालात में धैर्य से बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी की है.

2022 में यूपी के लिए किया था रणजी डेब्यू
22 वर्षीय ध्रुव जुरेल ने 2022 में रणजी ट्रॉफी क्रिकेट में विदर्भ के खिलाफ उत्तर प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया था. अब तक ध्रुव जुरेल ने 15 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 249 रन के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ एक शतक और पांच अर्धशतक सहित 790 रन बनाए हैं. ध्रुव जुरेल ने 10 लिस्ट ए और 23 टी-20 मैच भी खेले हैं.

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, अनकैप्ड विकेटकीपर को मौका

आईपीएल में खेलते हैं राजस्थान रॉयल्स से
ध्रुव जुरेल को आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा था. उन्होंने 2023 में आईपीएल में पहला मैच खेलने का मौक मिला. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए 13 मैच खेलेस जिसमें 172.72 की स्ट्राइक रेट से 152 रन बनाए. राजस्थान रॉयल्स ने ध्रुव जुरेल को आईपीएल 2024 के लिए रिटेन किया है.

ध्रुव को फौजी बनाना चाहते थे पिता
बता दें ध्रुव के पिता नेम सिंह जुरेल उन्हें एक फौजी बनाना चाहते थे. पिता चाहते थे कि बेटा स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) ज्वाइन करे लेकिन ध्रुव ने क्रिकेट को चुना. हालांकि उनके पिता ध्रुव के फैसले से निराश नहीं थे. अपने बेटे को लेकर नेम सिंह का मानना है कि उन्होंने फौज में रहकर देश की सेवा की और बेटा क्रिकेट खेलकर देश का मान बढ़ाएगा. नेम सिंह ने बेटे के करियर की शुरुआत में कहा था, ‘देश के लिए योगदान देना ही सब कुछ है. मैंने कारगिल युद्ध में आर्मी की सेवा की और मेरा बेटा क्रिकेटर के तौर पर देश की सेवा कर रहा है. ये फील्ड अलग है, लेकिन इसका उद्देश्य एक ही है.’

Tags: BCCI, Cricket news, England Team, Indian Cricket Team, Ishan kishan, Kargil war, Team india

cricket news, Dhruv Jurel, Ishan Kishan, indian test team, BCCI, England, team india, Father had fought the Kargil war

Source link

Loading